September 25, 2024

Cyclone Mocha का बढ़ा खतरा, अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी

0

नईदिल्ली

चक्रवात मोका की तेजी हर बदलते दिन के साथ बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 6 मई को रात साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बना . इसी को देखते हुए आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है.

 इसके प्रभाव में 8 मई, सुबह तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह सिस्टम एक गहरे दबाव के रूप में विकसित होगा और मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ेगा. एक गहरा दबाव 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित होगा.

हल्की से तेज बारिश की संभावना

इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के आस-पास के इलाकों में 8 मई से 12 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. वहीं, तटीय और सीमावर्ती इलाकों में 8 से 11 मई के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा 10 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

बढ़ेगी हवा की रफ्तार

वहीं, आज 7 तारीख से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के इलाकों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 9 मई को 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी. 10 तारीख से हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण पूर्व और आसपास की मध्य बंगाल की खाड़ी में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी.

प्रशासन ने किया अलर्ट

मछुआरों, छोटे जहाजों, नाविकों और ट्रॉलरों को सलाह दी गई है कि वे 7 मई  के बाद बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में और 9 मई से दक्षिण-पूर्व और बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे इलाकों में न जाएं. जो लोग दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में हैं उन्हें आज 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी गई है.

वहीं, जो लोग बंगाल की खाड़ी के मध्य में हैं, उन्हें 9 मई से पहले वापस जाने की सलाह दी गई है. 8-12 मई  के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा जहाजों से सामान जाने के काम पर भी लगा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed