September 26, 2024

सचिव डॉ. भारतीदासन ने धमतरी और कांकेर जिलों में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया

0

रायपुर

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव डा. एस. भारतीदासन ने आज जल जीवन मिशन के कार्यों का धमतरी जिले अंतर्गत ग्राम मुजगहन, रूद्री, कानीडबरी में निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम मुजगहन रेट्रोफिटिंग नलजल योजना के निरीक्षण के दौरान टंकी के आउटलेट पाईप में लिकेज होने की ग्रामीणों की शिकायत पर इसे 24 घंटे के भीतर रिपेयर करने के निर्देश मुख्य अभियंता, रायपुर को दिए। ग्राम के अंदर अनेक घरेलू नल कनेक्शन में प्लास्टिक के नल पाए गए एवं अधिकांश स्थानों पर नल ही नहीं लगे थे, जिसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए उन्होंने 2 दिवस में उच्च मानक के स्टेनलेस स्टील की टोटियां लगाकर ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए गए।इसके साथ ही लापरवाही बरतने के कारण संबंधित सहायक अभियंता एवं उप अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा के दौरान प्रतिमाह जलकर का भुगतान नियमित रूप से पंचायत को करने की समझाईस दी। उन्होंने ग्राम रूद्री की रेट्रोफिटिंग नलजल योजना का निरीक्षण ग्राम सरपंच श्रीमती अनिता यादव के साथ किया । ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में घरेलू कनेक्शन दिए जाने एवं पर्याप्त मात्रा में जल की आपूर्ति होने की जानकारी सरपंच द्वारा दी गई। यह भी अवगत कराया गया कि ग्रामीणों के द्वारा 100 रू. प्रति माह प्रति परिवार से जलकर नियमित रूप से प्राप्त हो रहा है।

ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा अवगत कराया गया कि योजना से प्रति माह रू. 60 हजार का जलकर प्राप्त हो रहा है जिससे योजना के संचालन संधारण का कार्य सुचारू रूप से की जा रही है। ग्राम में जल जीवन मिशन के अंतर्गत समस्त कार्य पूर्ण होने के कारण ग्राम को हर घर जल प्रमाण पत्र दिए जाने की कार्यवाही करने हेतु कार्यपालन अभियंता को ग्राम पंचायत के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए गए। सरपंच की मांग पर गौठान में पेयजल की व्यवस्था हेतु तत्काल 1 नलकूप खनन करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता को दिए गए। उन्होंने ग्राम कानीडबरी की रेट्रोफिटिंग नलजल योजना का निरीक्षण किया । निरीक्षण में पाया गया कि रेट्रोफिटिंग योजना के लिए कायार्देश 8 माह पूर्व दिया गया किंतु टंकी कार्य की प्रगति मात्र 15 प्रतिशत पाया गया।

उन्होंने कहा कि बारिश से पूर्व पाईप लाईन के कार्य पूर्ण किये जावे एवं टंकी के कार्य आगामी 2 माह में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जावे। जिला स्तर की जानकारी लेने पर कार्यपालन अभियंता ने बतलाया की धमतरी जिले की 5 योजनाएं कायार्देश जारी होने के 3 माह से अधिक होने के बाद भी कार्य अप्रारंभ है। सचिव श्री भारतीदासन द्वारा इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए स्थल से ही दूरभाष पर प्रमुख अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया गया की धमतरी जिले के जिन योजनाओं के कार्य कायार्देश जारी होने के 3 माह पश्चात् भी प्रारंभ नहीं हुए उन्हें निरस्त करने की कार्यवाही तत्काल की जावे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed