September 26, 2024

एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत देखो अपना देश योजना में भारत गौरव ट्रेन का परिचालन 25 से

0

बिलासपुर

रेल मंत्रालय ने देश के विभिन्न भागों से भारत सरकार द्वारा परिकल्पित देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। भारतीय रेल की इन थीम-आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से अवगत कराने हेतु की गई है।

इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से छत्तीसगढ़ एवम महाराष्ट्र के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आई.आर.सी.टी.सी.) द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जायेगा जो  25 मई को बिलासपुर स्टेशन से दोपहर 12 बजे दक्षिण भारत शुभ यात्रा के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, भाटापारा, तिल्दा नेवरा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगाव , गोंदिया, तिरोड़ा, भंडारा रोड, नागपुर, सेवाग्राम, बल्लारशाह स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहाँ से यात्री इस ट्रैन पर सवार हो सकेंगे। 7 रातें/8 दिनों की इस यात्रा में रामेश्वरम, मदुरई, तिरुपति एवं श्रीशैलम – मल्लिकजुर्ना ज्योतिलिंग के मंदिरों एवं दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आईआरसीटीसी इस सर्व समावेशी टूर की पेशकश कर रहा है, जिसमें भारत गौरव ट्रेन के विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, आॅन-बोर्ड और आॅफ-बोर्ड भोजन, सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्ता बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, आॅन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल है। कोविड नियमों का पालन होगा। इस ट्रेन में 14 कोच होंगे। जिसमे 11 स्लीपर, एक पैंट्री कार होगी। इस ट्रेन की क्षमता 700 यात्रियों की होगी । सीनियर सिटीजन के लिए भी यह ट्रेन पूरी तरह सुविधायुक्त होगी। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे, प्रार्थना स्थल के अलावा एक गार्ड होगा। साथ ही चिकित्सक की भी व्यवस्था रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed