September 28, 2024

55 दिनों बाद खत्म किया हड़ताल, काम पर लौटेंगे पंचायत सचिव

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ में पंचायत सचिवों का हड़ताल पिछले 55 दिनों से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन आज सचिवों ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी है। बताया जा रहा है कि पंचातय सचिव अपना आंदोलन उग्र करते हुए भूख हड़ताल पर जाने वाले थे, लेकिन आज उन्होंने सीएम भूपेश बघेल पर भरोसा जताते हुए हड़ताल खत्म कर दिया है और अब काम पर लौटेंगे।

 बता दें कि प्रदेशभर के पंचायत सचिव पिछले 55 दिनों से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके चलते पंचायतों का काम काज प्रभावित हो रहा था। लेकिन अब हड़ताल खत्म हो गया है तो ये उम्मीद की जा रही है कि कल से पंचायत सचिव काम पर लौटेंगे, जिसके बाद कामकाज पटरी पर लौट जाएगा।

 

पंचायत के कामकाज हुए ढप
इधर बस्तर संभाग के कई पंचायतों में ताला लगने से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत सचिवों के हड़ताल पर चले जाने से शासन की पंजीयन, मनरेगा, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ,सामाजिक सहायता कार्यक्रम, दिव्यांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और सुखद सहारा पेंशन से  संबंधित सभी काम प्रभावित हो गए हैं. यही नहीं युवाओं को बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए पंचायतों से रिकॉर्ड नहीं मिल पा रहे हैं. जिसके चलते उन्हें भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अब ग्रामीणों ने भी सरकार से मांग की है कि पंचायत सचिवों की मांग को लेकर जल्द ही निर्णय लिया जाए. क्योंकि बीते 55  दिनों से सचिवों के हड़ताल पर चले जाने से उनके कामकाज प्रभावित हो गए हैं. उन्हें पंचायत के जरिये मिलने वाला रोजगार भी नहीं मिल पा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *