September 25, 2024

बिहार में गर्मी बढ़ी, कई जिलों में लू के हालात; राहत के आसार नहीं

0

बिहार
बिहार में गर्मी का सितम फिर से बढ़ गया है। राजधानी पटना समेत कई जिलों में दिन का पारा 40 डिग्री के पार चला गया है। ऐसे में कुछ इलाकों में हीटवेव के हालात नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 4-5 दिन राज्य में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। ऐसे में तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है। गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार में पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं का प्रवाह सतह से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है। इसके असर से अगले 4-5 दिनों तक मौसम में नमी नहीं रहने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतर जिलों में दिन के पारे में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। कुछ जगहों पर हीटवेव के हालात भी बन सकते हैं। अगले 48 घं के भीतर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल सकती हैं।

मोचा चक्रवात से बदलेगा मौसम
वहीं, बंगाल की खाड़ी में मोचा चक्रवात के उठने का अलर्ट जारी हुआ है। यह चक्रवात इस हफ्ते बांग्लादेश और म्यांमार की सीमा की तरफ बढ़ सकता है। हालांकि, यह भारत की ओर बढ़ेगा या नहीं इस बारे में अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। अगर मोचा तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराता है तो इसका असर बिहार में भी देखने को मिलेगा। चक्रवात के असर से बिहार में बारिश और आंधी के आसार बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *