September 28, 2024

7 साल में इस देश के लाखों लोग हो जाएंगे भयानक गरीब, हैरान कर देगी वजह

0

 ब्रासीलिया

विश्व बैंक (World Bank) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु संबंधी उतार-चढ़ाव 2030 तक लाखों ब्राज़ीलियाई लोगों को बेहद गरीबी में धकेल सकते हैं. इस रिपोर्ट में ब्राज़ील से अपील की गई है कि वह रीन्यूएबल एनर्जी (Renewable energy) स्रोतों के लिए निवेश में तेजी लाए.

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण अमेरिका का यह सबसे गरीब राष्ट्र, प्राकृतिक आपदाओं- खासकर बाढ़ और सूखा, बढ़ती खाद्य कीमतों और कम श्रम उत्पादकता जैसी चीज़ों से प्रभावित होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्राज़ील रीन्यूएबल एनर्जी के स्रोत के रूप में काफी मजबूत स्थिति में है, क्योंकि 80% से ज़्यादा बिजली समेत, इसकी करीब आधी ऊर्जा आपूर्ति, पहले से ही रीन्यूएबल एनर्जी से आती है.

ब्राज़ील के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर जोहान्स ज़ट (Johannes Zutt) का कहना है कि इसकी लो कार्बन क्षमता का पूरा फायदा लेने के लिए, ब्राज़ील को अब और 2050 के बीच हर साल अपनी वार्षिक GDP के 0.5% का विशुद्ध निवेश करने की ज़रूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु संबंधी उतार-चढ़ाव इस दशक के अंत तक, 8 से 30 लाख ब्राजीलियाई लोगों को बेहद गरीबी में धकेल देंगे.

पिछले नवंबर विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि जलवायु परिवर्तन से लॉन्ग टर्म ड्वलपमेंट्स को बड़ा खतरा है, खासकर गरीबी में कमी. ब्राज़ील के लिए हालिया रिपोर्ट में इंटर-अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक (IDB) द्वारा किए गए एक शोध के बारे में बताया है. इस शोध में कहा गया है कि ब्राज़ील जल्द ही एक टिपिंग पॉइंट पर पहुंच सकता है, जिसके आगे अमेज़न बेसिन में ईकोसिस्टम को बनाए रखने और पानी की सप्लाई और कार्बन स्टोरेज को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त बारिश नहीं होगी.

सबसे मुश्किल स्थिति में, जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और चारागाह इलाकों के बढ़ने से, 2050 तक ब्राज़ील की GDP पर 18,400 करोड़ डॉलर का क्यूमुलेटिव इपैक्ट होने का अनुमान है, जो देश के वर्तमान GDP के 9.7% के बराबर है.

विश्व बैंक का कहना है कि इस व्यवधान का सामाजिक और आर्थिक प्रभाव बहुत ज़्यादा होगा, इससे शहरों में जल आपूर्ति, बाढ़ शमन, हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर जेनेरेशन और कृषि पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, देश में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पहले से ही तापमान और बारिश में उतार-चढ़ाव के ज़रिए महसूस किए जा रहे हैं. ब्राज़ील में खराब मौसम की घटनाओं से हर साल औसतन 260 करोड़ डॉलर का नुकसान होता है.

पिछले कुछ सालों में, ब्राज़ील में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन और बाढ़ आम हो गई हैं, जो देश के अधिकांश हिस्सों में कम आय वाले इलाकों को प्रभावित करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *