September 28, 2024

स्थिति अनुकूल होते ही ब्लिंकन की चीन जाने की मंशा

0

वाशिंगटन
 अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन हालात अनुकूल होते ही चीन की यात्रा करना चाहते हैं। उनके प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। ब्लिंकन को इस साल की शुरुआत में चीन की यात्रा करनी थी। उनकी इस यात्रा के कुछ दिन पहले अमेरिकी हवाई क्षेत्र में एक चीनी जासूसी गुब्बारा दिखने के बाद यात्रा रद्द कर दी गई थी।

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, उनका (चीन) जाने का इरादा है। जैसे ही स्थिति अनुकूल होगी और यात्रा की अगर कोई योजना बनती है तो वह चीन जाना चाहेंगे। इससे पहले दिन में चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स ने बीजिंग में चीनी विदेश मंत्री छिन कांग से मुलाकात की। पटेल ने कहा, हम पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) में कई अधिकारियों के साथ संपर्क में बने हुए हैं। जैसा कि आप जानते हैं, जब से ब्लिंकन विदेश मंत्री हैं और जिस दौरान चीन के विदेश मंत्री छिन कांग अमेरिका में राजदूत रहे, तो उन्हें एक दूसरे से मुलाकात के कई अवसर मिले।

उन्होंने कहा, यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि हम चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच संवाद का माध्यम खुला रहे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां-पियरे ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ब्लिंकन हालात अनुकूल होने पर चीन की अपनी यात्रा को कार्यक्रम फिर से बनाएंगे। उन्होंने कहा, हमने हमेशा अमेरिका और पीआरसी के बीच संचार के विश्वसनीय माध्यमों का आह्वान किया है। पटेल ने विदेश विभाग में संवाददाताओं से कहा कि चीन के साथ संचार के माध्यम खुले रखना अमेरिका के दृष्टिकोण का एक प्रमुख सिद्धांत रहा है क्योंकि यह इस बेहद जटिल द्विपक्षीय संबंध से जुड़ा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *