September 28, 2024

रूकार्ट ने एसबीआई के साथ गठजोड़ किया, ‘सब्जी कूलर’ खरीदने के लिए मिलेगा आसानी से कर्ज

0

नई दिल्ली
 कृषि प्रौद्योगिकी फर्म रूकार्ट ने अपने ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए आसानी से कर्ज उपलब्ध कराने के लिए एसबीआई के साथ करार किया है।

इस करार से ग्राहकों को फलों और सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने वाले ‘सब्जी कूलर’ को खरीदने में सुविधा होगी।

रूकार्ट के सब्जी कूलर में सिर्फ एक दिन में 20 लीटर पानी की जरूरत होती है। यह फलों, फूलों और सब्जियों को 4-6 दिनों तक अधिक ताजा रखता है।

एक सब्जी कूलर की लागत 50,000 रुपये है और इसकी भंडारण क्षमता 100 किलोग्राम है। इसका उपयोग करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं है।

एसबीआई सोलापुर के सहायक महाप्रबंधक दिनेश कुमार झा ने कहा कि बैंक ने रूकार्ट के साथ करार किया है, जिससे वित्तीय और कृषि क्षेत्र के बीच अंतर कम होगा तथा वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा।

 

फाडा ने अनधिकृत मल्टी-ब्रांड आउटलेट से दोपहिया वाहनों की बिक्री पर जताई चिंता
ऑटोमोबाइल डीलरों के निकाय फाडा ने  कहा कि अनधिकृत मल्टी-ब्रांड आउटलेट से दोपहिया वाहनों की बिक्री के चलते वैध डीलरशिप को नुकसान हो रहा है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) ने कहा कि उसने इस चलन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए विभिन्न अधिकारियों से संपर्क किया है।

फाडा ने एक बयान में कहा कि मल्टी-ब्रांड आउटलेट (एमबीओ) डीलरों से थोक में अपंजीकृत वाहन ले रहे हैं और बिक्री के बाद सेवा की किसी भी प्रतिबद्धता के बिना रियायती दरों पर ग्राहकों को बेच रहे हैं।

निकाय ने कहा कि इससे वैध डीलर प्रभावित हुए हैं और ब्रांड तथा डीलर भागीदारों के प्रति ग्राहकों का भरोसा भी कम हुआ है।

फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, ”हमने दोपहिया उद्योग में अनधिकृत एमबीओ के मुद्दे को उठाया है, जो वास्तविक डीलरों के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं हैं और किसी व्यापार प्रमाणपत्र या बिक्री के बाद की सेवाओं के बिना अपंजीकृत वाहन बेचते हैं।”

उन्होंने कहा कि इसके चलते कई वैध दुपहिया डीलरशिप बंद हो गए हैं, क्योंकि उनका कारोबार अव्यवहारिक हो गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *