September 28, 2024

मोचा तूफान को लेकर अलर्ट, कई जगहों पर जोरदार बारिश का अनुमान

0

 नई दिल्ली
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है जो कि जल्द ही डिप्रेशन में बदलने वाला है। आने वाले 24 घंटे में यह तूफान का रूप ले सकता है। वहीं पूर्वोत्तर राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का स्तर बना हुआ है। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को बंगाल की खाड़ी की पूर्व मध्य और अंडमान सागर के पास तूफान बनेगा। इसका असर तटीय इलकों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग का कहना है कि तूफान के बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ने की संभावना ज्यादा है।

बंगाल की खाड़ी में खराब होगी स्थिति
अंडमान नीकोबार द्वीप समूह में कई जगहों पर मध्मय से भारी बारिश की संभावना है। अगले दो से तीन दिन तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। समंदर में ऊंची लहरें उठने की भी संभावना जताई गई है ऐसे में मछुआरों को समंदर में ना उतरने को कहा गया है।

कहां होगी बारिश
स्काइमेट वेदर के मुताबिक तटीयक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी की संभाना है। इसका असर उत्तर भारत के बड़े हिस्से में रहेगा और अभी हीटवेव की संभावना नहीं बनेगी। वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में कुछ जगहों पर हल्की बारिश संभव है।

कैसा रहेगा दिल्ली और यूपी का मौसम
राजधानी दिल्ली में 10 मई को आंधी चल सकती है। इसके अलावा आसमान साफ रहेगा और तेज धूप खुलेगी। धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में पारा 40 को पार कर जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश में भी अब तापमान बढ़ेगा। बुधवार को लखनऊ का तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed