September 28, 2024

सरकारी नौकरी का झांसा देकर पांच लोगों से 50 लाख हड़पे, थमा दिया फर्जी नियुक्ति पत्र

0

लखनऊ

लखनऊ में स्वास्थ्य विभाग और जल निगम में नियुक्ति का झांसा देते हुए अभिषेक सिंह ने पांच युवकों से करीब 50 लाख रुपये हड़प लिए। इन पीड़ितों को फर्जी नियुक्ति पत्र थमा दिया। पीड़ित सम्बन्घित विभाग में नौकरी ज्वाइन करने पहुंचे तो पता चला कि नियुक्ति पत्र फर्जी निकला। हैरान पीड़ित अभिषेक से मिलने पहुंचे तो वह फरार मिला। पीड़ित की तहरीर पर चिनहट कोतवाली में धोखाधड़ी, जाली दस्तावेज बनाने और अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज किया गया है।

दोस्त के जरिए हुई थी पहचान
रायबरेली बछरावां निवासी राजेश दुबे के मुताबिक दोस्त के जरिए उनकी पहचान अभिषेक सिंह उर्फ मनोज यादव से हुई। बातचीत के दौरान अभिषेक ने शासन में अधिकारियों से गहरी पैठ होने का दावा किया। आरोपी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और जल निगम में विभागीय स्तर से नियुक्तियां होनी हैं। रुपये खर्च करने पर अभिषेक आसानी से नियुक्ति दिला देगा। आरोपी की बातों पर विश्वास कर राजेश ने हामी भर दी। उन्होंने रिश्तेदार और परिचितों को इस बारे में जानकारी दी। जिसके बाद चार लोगों की नियुक्ति के लिए रुपये आरोपी अभिषेक को दिए गए।

नौकरी से पहले शैक्षिक दस्तावेज लिये
 नौकरी लगवाने के बहाने से आरोपी ने राजेश दुबे व अन्य से उनके शैक्षिक दस्तावेज लेते हुए नियुक्ति पत्र दिए थे। इसके बाद भी पीड़ितों की ज्वाइनिंग नहीं हो सकी। आरोपी अभिषेक को फोन मिलाने पर नम्बर स्विच ऑफ मिला। छानबीन करने पर पता चला कि अभिषेक सिंह का असली नाम मनोज यादव है। राजेश ने बताया कि नवंबर माह से वह मुकदमा दर्ज कराने के लिए प्रयास करते रहे। सफलता नहीं मिलने पर राजेश ने डीसीपी पूर्वी को डाक से तहरीर भेजी। जिसके बाद चिनहट कोतवाली में अभिषेक सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *