September 28, 2024

पाकिस्तान में नहीं थम रहा बवाल,कोर्ट ने इमरान को 8 दिन की रिमांड पर भेजा, कुरैशी भी हुए गिरफ्तार

0

इस्लामाबाद. अल कादिर ट्रस्ट मामले में नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 8 दिन की रिमांड पर भेजा। अल-कादिर ट्रस्ट केस मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) परिसर से गिरफ्तार किए जाने के एक दिन बाद बुधवार को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा तोशखाना मामले में अध्यक्ष इमरान खान पर अभियोग लगाया गया।

पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी गिरफ्तार

पीटीआई समर्थकों में मायूसी छा गई है। वहीं मायूस समर्थक अब हिंसा पर उतारू हो चुके हैं। इस बीच खबर है कि इमरान की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे शाह महमूद कुरैशी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि शाह महमूद कुरैशी इमरान खान की पूर्व कैबिनेट में विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। वे इमरान की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

आपको बता दे की पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को रेंजर्स अर्धसैनिक बल ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से गिरफ्तार कर लिया। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उनकी पार्टी के आह्वान पर पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, संघीय राजधानी के शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था।

इस्लामाबाद के आईजी ने कहा, स्थिति सामान्य है। धारा 144 लागू है और उल्लंघन के परिणामस्वरूप पुलिस कार्रवाई होगी।

सोमवार को फटकार ने इस बात को रेखांकित किया कि खान के संबंध सेना के साथ कितने खराब हो गए हैं, जिसने 2018 में उनके सत्ता में आने का समर्थन किया था, लेकिन पिछले साल उन्हें सत्ता से बेदखल करने वाले विश्वास के संसदीय वोट से पहले अपना समर्थन वापस ले लिया।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि इस्लामाबाद आईजी के अनुसार, खान को रावलपिंडी में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) कार्यालय ले जाया गया है।

गृहमंत्री राना सनाउल्लाह ने कहा कि अल-कादिर ट्रस्ट के भूमि हस्तांतरण में मामले की सुनवाई के नोटिस के बावजूद पदच्युत प्रीमियर अदालत में पेश नहीं हुए, जिसके लिए इमरान और उनकी पत्नी संभवत: ट्रस्टी थे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, सनाउल्लाह ने कहा, एनएबी ने उन्हें राष्ट्रीय खजाने को नुकसान पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। कोई हिंसा नहीं हुई थी।

पाकिस्तान में गृहयुद्ध की दस्तक, जानिए 10 बड़े अपडेट्स

1- पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात बन गए हैं. नाराज इमरान समर्थकों ने सेना और सरकार के खिलाफ आर-पार की जंग का ऐलान कर दिया है. गवर्नर हाउस हो या सेना का मुख्यालय हर जगह प्रदर्शनकारियों का कब्जा देखा जा रहा है.

2- PTI की अपील के बाद पार्टी के कई समर्थकों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में आगजनी की और इमरान खान को रिहा करने के लिए आजादी के नारे भी लगाए.

3- लाहौर में गवर्नर हाउस में तोड़फोड़ की फिर उसे आग के हवाले कर दिया. स्वात में इमरान खान की पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ताओंं ने विद्रोह करते हुए टोल गेट पर आग लगा दी. उधर, कराची में पीटीआई ने दावा किया कि, सिंध प्रांत के प्रमुख को सेना ने किडनैप करते हुए गिरफ्तार कर लिया

4- इमरान के समर्थकों ने लाहौर में कोर कमांडर हाउस में हमला कर दिया. समर्थकों ने सेना के अधिकारी से जुड़ी इमारत में की. इसके बाद अंदर घुसे इमरान समर्थकों ने अफसर के घर के कोने कोने को तहस नहस कर दिया. इमरान के समर्थक पाकिस्तानी सेना के मेजर फैसल नजीर के खिलाफ आग उगल रहे हैं. दरअसल, इमरान ने गिरफ्तारी के पहले फैसल नजीर पर उन्हें मारने की कोशिश करने का आरोप लगाया था.

5- इमरान की पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ताओं ने रावलपिंडी में सेना के एक दफ्तर पर भी हमला किया. कार्यकर्ताओं ने दफ्तर में घुसकर पत्थरबाजी और तोड़फोड़ की.

6- पेशावर में कार्यकर्ताओं ने जगह जगह हिंसा और आगजनी की. पेशावर से सटे मर्दन में सुरक्षाबलों ने इमरान समर्थकों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. इस दौरान गोलियों की आवाज भी सुनाई दी.

7- पाकिस्तानी एयरफोर्स के मियांवली एयरबेस पर भी इमरान के समर्थकों ने हमला बोला. गुस्साए हुए इमरान समर्थकों ने डमी विमान को आग के हवाले कर दिया.

8- पाकिस्तान के पेशावर में एक रेडियो स्टेशन की इमारत में भी आग लगा दी गई.

9- देशभर के सभी निजी स्कूल कल से अगले आदेश तक बंद रहेंगे. इसके अलावा पूरे पाकिस्तान में गृह मंत्रालय के आदेश पर मोबाइल नेटवर्क और इंटरनेट सर्विस प्रभावित हैं. देश में कई स्थानों पर नेट बिल्कुल नहीं चल रहा है तो कहीं बहुत धीमी स्पीड में चल रहा है.

10– इस हिंसक प्रदर्शन के बीच इमरान खान की पार्टी PTI ने दावा किया है कि अब तक उनके 6 समर्थकों की जान चली गई है और दर्जनों PTI समर्थक घायल हुए हैं.

अल-कादिर ट्रस्ट मामले में हुई गिरफ्तारी

इमरान खान पर अल-कादिर ट्रस्ट मामले में धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर दर्ज हैं. ये पूरा विवाद अल कादिर ट्रस्ट यूनिवर्सिटी से जुड़ा है. इमरान खान, उनकी पत्नी बुशरा बीबी और उनके करीबी सहयोगी जुल्फिकार बुखारी और बाबर अवान ने अल-कादिर प्रोजेक्ट ट्रस्ट का गठन किया था, जिसका उद्देश्य पंजाब के झेलम जिले की सोहावा तहसील में 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा' प्रदान करने के लिए अल-कादिर यूनिवर्सिटी की स्थापना करना था.

आरोप है कि दान की गई जमीन के दस्तावेज में हेरफेर किया गया. यूनिवर्सिटी के लिए इमरान और उनकी बीवी ने जमीन को गैर कानूनी तरीके से हड़प लिया और दोनों ने पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स मलिक रियाज को गिरफ्तारी के नाम पर धमकाकर अरबों रुपये की जमीन अपने नाम करा ली.

पाकिस्तान में और बिगड़ सकते हैं हालात

पाकिस्तान में अगले 48 घंटे बहुत अहम हैं. क्योंकि वहां मार्शल लॉ लग सकता है. पाकिस्तान की सेना में इमरान समर्थक विद्रोह कर सकते हैं. इमरान विरोधी सैन्य अफसरों के घरों पर हमला हो सकता है. इमरान के समर्थन में विद्रोह और भड़क सकता है. पाकिस्तान की सेना ने सख्ती की तो हालात और बिगड़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *