September 28, 2024

MP में एक साल से सक्रिय था HuT, रायसेन के जंगलों में होती थी ट्रैनिंग

0

भोपाल

प्रदेश में एक साल से हिज्ब-उत-तहरीर (एचयूटी)और तहरीक-ए- खिलाफत  के सदस्य सक्रिय थे। इसकी गतिविधियों पर नजर भोपाल की स्पेशल ब्रांच के अलावा एंटी टेरेरिज्म स्क्वॉड (एटीएस) नजर रखे हुए थी। इसके बाद अब इस संगठन के सदस्यों को लेकर उसकी जानकारी पुख्ता हो गई तब एसटीएस ने छापा डालकर इन सभी की गिरफ्तारी की।

इसमें यह भी चौकाने वाली जानकारी सामने आ रही है कि ये सभी रायसेन के जंगलों में जाकर कॉम्बेट ट्रैनिंग लिया करते थे। सूत्रों की मानी जाए तो यह संगठन दुनिया के 50 से अधिक देशों में फैला हुआ है। इनमें से 16 देश इस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं। प्रदेश में भोपाल में ही इस संगठन की गतिविधियां सबसे ज्यादा सामने आई। करीब एक साल पहले जब इसकी शुरूआत हुई थी,तभी पुलिस का इसकी भनक लग चुकी थी।

आज आएंगे बाकी के आरोपी
इधर इस संगठन से जुड़े एक आरोपी करीम  जो छिंदवाड़ा से पकड़ा गया है उसे भोपाल लाया जा चुका है। वहीं हैदराबाद में पकड़े गए इस संगठन के पांच सदस्यों को भी आज भोपाल लाया जा सकता है। इन्हें जिला अदालत में पेश किया जाएगा। एटीएस इनका पुलिस रिमांड लेने का प्रयास करेगी।

जंगलों से सबूत जुटाएगी एटीएस
सूत्रों की मानी जाए तो इस संगठन के सदस्य भोपाल, रायसेन के जंगलों में ट्रैनिंग के लिए गए थे। हालांकि अभी ये सभी सदस्य ट्रैनिंग वाले स्थानों को लेकर गुमराह कर रहे हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इन्होंने इन दोनों जिलों में भी हैदराबाद से संगठन के सदस्यों को बुलाकर ट्रैनिंंग ली है। इसके चलते एटीएस जंगलों में जाकर सबूत जुटाने का प्रयास करेगी।

जांच में यह पता किया जा रहा है कि इनको फंडिंग कहां से हो रही है। वहीं रायसेन के जंगलों में जो ये फायरिंग की ट्रैनिंग लेते थे, इसकी भी जांच की जा रही है।
नरोत्तम मिश्रा, गृह मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *