September 29, 2024

मुख्यमंत्री चौहान 11 मई को मोबाइल बस “स्पेस ऑन व्हील” को रवाना करेंगे

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर गुरूवार 11 मई की सुबह 10 बजे स्मार्ट सिटी पार्क भोपाल से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था (इसरो) द्वारा प्रदत्त मोबाइल बस ‘’स्पेस ऑन व्हील्स" को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। यह बस, आजादी के बाद अब तक की इसरो की तकनीक और उपलब्धियों से प्रदेश के विद्यार्थियों सहित आमजन को विविध मॉडल्स और प्रदर्शनी से परिचित कराएगी। मुख्यमंत्री चौहान, मध्यप्रदेश की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थाओं के प्रमुखों और वैज्ञानिक के साथ स्मार्ट सिटी पार्क में पौध-रोपण भी करेंगे। यह जानकारी मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के महानिदेशक डॉ. अनिल कोठारी ने दी।

देश का सबसे बड़ा विज्ञान उत्सव "भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान उत्सव" जनवरी माह में भोपाल स्थित मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में हुआ था। इस उत्सव में स्वदेशी विज्ञान को आमजन से जोड़ने वाली संस्था विज्ञान भारती एवं इसरो के बीच हुए अनुबंध के अनुसार मोबाइल बस ‘’स्पेस ऑन व्हील्स" इसरो द्वारा मध्यप्रदेश को एक वर्ष के लिए प्रदत्त की गयी है। बस का संचालन मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् द्वारा किया जायेगा।

‘’स्पेस ऑन व्हील्स" की प्रदेश के हर जिले के सुदूर अंचलों तक की यात्रा से विद्यार्थियों एवं आम जनमानस को ज्ञानार्जन होगा और विज्ञान के लोकव्यापीकरण सहित विज्ञान विषयों में अपना भविष्य बनाने में भी विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी। "स्पेस ऑन व्हील्स" की यात्रा इसरो,विज्ञान भारती और मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद का संयुक्त कार्यक्रम है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *