September 29, 2024

धोनी से बड़ा जौहरी और कोई नहीं, तराशा ऐसा हीरा जो आईपीएल में मचा रहा है धमाल

0

नई दिल्ली
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की जितनी तारीफ की जाए कम है। भारत को तीन आईसीसी खिताब जीतने वाला यह खिलाड़ी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स को 4 बार चैंपियन बना चुका है। धोनी की कप्तानी सिर्फ रणनीति में ही नहीं बल्कि नए खिलाड़ियों को तराशने में भी दिखती है। युवा खिलाड़ियों के टेलेंट का माही को पहले ही आभास हो जाता है जिसे देख वह उन्हें अपने स्क्वॉड में शामिल करते हैं और फिर पूरी दुनिया उस प्रतिभा को देख तालियां बजाती है। धोनी की कप्तानी में दीपक चाहर समेत ऋतुराज गायकवाड़ जैसे युवा खिलाड़ियों ने खूब धूम मचाई, अब इस सूची में श्रीलंका के मथीशा पथिराना का नाम भी जुड़ गया है जो आईपीएल 2023 में अपनी शानदार गेंदबाजी से धमाल मचा रहे हैं।

मथीशा पथिराना को जुनियर मलिंगा के नाम से भी जाना जाता है, उनके और श्रीलंका के पूर्व लीजेंड गेंदबाज के एक्शन में काफी समानताएं हैं। धोनी पथिराना का इस्तेमाल करना चानते हैं, वह उनसे पावरप्ले में नहीं बल्कि डेथ ओवर में इस्तेमाल करते हैं। पथिराना को भी अपनी इस काबलियत के बारे में शायद पता ना हो, मगर जब आईपीएल 2023 का अंत होगा तो अपने आंकड़े देखकर वह समझ जाएंगे कि वो किस स्तर के गेंदबाज हैं। आईपीएल 2023 में मथीशा पथिराना ने अभी तक कुल 13 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनका इकॉमी 7.81 का तो स्ट्राइक रेट 14.46 का रहा है। अंतिम ओवरों में उनके ये आंकड़े कमाल के हैं। इन 13 में से 12 विकेट तो पथिराना ने 16 से 20वें ओवर में चटकाए हैं और इस सीजन वह डेथ ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे हैं। जी हां, इस सूची में दूसरा नाम तुषार देशपांडे का है जो धोनी की ही पाठशाला का हिस्सा हैं।

बता दें, मथीशा पथिराना का एक वायरल वीडियो देखकर चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी काफी प्रभावित हो गए थे। धोनी को शायद अंदाजा लग गया था कि पथिराना आने वाले समय में कामयाब तेज गेंदबाज बन सकते हैं। पथिराना का वीडियो देखकर धोनी ने एकदम हटकर कदम उठाया, उन्होंने एक लेटर लिखा और पथिराना को दुबई में सीएसके की टीम से जुड़ने के लिए कहा। दरअसल यह बात 2021 की है, जब कोविड महामारी के चलते आईपीएल को दुबई शिफ्ट कर दिया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *