September 29, 2024

सोनम के गाउन की तुलना सोफा-कवर से की

0

मुंबई।

किंग चार्ल्स ककक की ताजपोशी के दूसरे दिन 7 मई की रात को विंस्डर कैसिल में कॉन्सर्ट का आयोजन हुआ। सोनम कपूर ने भी इस कॉन्सर्ट में शामिल हुईं। इस दौरान सोनम कपूर ने कॉमनवेल्थ देशों की वर्चुअल परफॉर्मेंस को इंट्रोड्यूस करते हुए स्पीच भी दी। प्रोग्राम में सोनम ने स्पेशल गाउन पहना, जिसे भारत की अनामिका खन्ना और ब्रिटेन की एमिलिया विकस्टेड ने मिलकर तैयार किया था।

सोशल मीडिया पर इस इवेंट की फोटोज आने से बाद लोगों ने सोनम कपूर की ड्रेस को चादर, वॉलपेपर और सोफे का कवर कहकर ट्रोल किया। हाल ही में फैशन ब्लॉगर आमिर ने ट्रोलर्स को जवाब देते हुए पोस्ट शेयर किया है। आमिर ने सोनम की ड्रेस के सिलेक्शन को समझाते हुए बताया कि आज भी भारत-पाकिस्तान में कई डिजाइनर अपने कपड़ों पर छींट डिजाईन का इस्तेमाल करते तो हैं लेकिन इस प्रिंट की हिस्ट्री से अंजान हैं। उन्होंने ये भी बताया कि अब पर्दे, सोफा कवर, बेडशीट और फर्नीचर कवर पर ये प्रिंट देखने को मिलता है। इस पोस्ट पर सोनम कपूर ने भी रिएक्ट किया है।

आमिर ने सोनम कपूर की ड्रेस के साथ एक विंटेज गाउन की फोटो शेयर की और लिखा- यूरोप के इस प्रिंट पर कब्जा करने से पहले इंडियन कॉटन के कपड़े पर छींट की डिजाईन का मार्केट बहुत बड़ा था। इस डिजाईन को यूरोपियन लोगों ने पेड़-पौधों और बेलों का डिजाईन देकर अपनी पसंद के हिसाब से मॉडिफाई कर लिया। उन्होंने आगे लिखा- गाउन का प्रिंट भारत और ब्रिटेन की कॉमन हिस्ट्री का सबूत है। लेकिन, 17वीं सदी में यूरोपीय व्यापारियों ने इंडियन कॉटन के खिलाफ मुहिम चला दी और भारत में ही कॉटन का प्रोडक्शन बंद करवा दिया गया। दरअसल, जब अंग्रेजों ने भारत में कॉटन के प्रोडक्शन पर रोक लगाई, उस समय ये प्रिंट काफी चलन में था। इस प्रिंट के कपड़ों की सप्लाई बंद होने की वजह से पूरे ब्रिटेन, नीदरलैंड और फ्रांस में इस प्रिंट की नकल की जाने लगी। इस वजह से नीदरलैंड, ब्रिटेन और फ्रांस में छींट प्रिंट के डिजाइन की नकल की जाने लगी। वहीं, कुछ स्कॉलर्स का ये भी मानना है कि लोग घर के पुराने पर्दे और चादर जैसे कपड़ों को घर पर काम करने वाली महिलाओं को दे दिया करते थे।

ये महिलाएं इन कपड़ों से स्कर्ट-गाउन और ड्रेस बना लिया करती थीं और इस तरीके से ये प्रिंट चलन में आया। सोनम कपूर ने न सिर्फ फैशन ब्लॉगर की पोस्ट को शेयर किया बल्कि उनकी पोस्ट पर कमेंट भी किया। सोनम ने लिखा- अनामिका ने इस ड्रेस को डिजाइन किया है। इस ड्रेस का मतलब समझने और सभी को समझाने के लिए आपका शुक्रिया, आमिर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *