September 29, 2024

कंडोम बनाने वाली कंपनी मैनकाइंड फार्मा पर इनकम टैक्स की रेड, शेयर के गिरे भाव

0

 नई दिल्ली

फार्मास्यूटिकल कंपनी मैनकाइंड फार्मा (Mankind Pharma) की शेयर बाजार में लिस्टिंग के दो दिन बाद ही बुरी खबर आई है। मैनकाइंड फार्मा के दिल्ली स्थित दफ्तर पर इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट का छापा पड़ा है। सीएनबीसी-टीवी18 ने गुरुवार को सूत्रों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी है। इस छापे की खबरों के बाद आज कंपनी के शेयरों में 5.5% तक की गिरावट आई। हालांकि, 11 बजे के करीब मैनकाइंड के शेयर 1.66 फीसद टूटकर 1359 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। बता दें मैनकाइंड फार्मा और आईटी विभाग ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के मेल का तुरंत जवाब नहीं दिया।

मैनकाइंड फार्मा के शेयर मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुए थे। शेयरों में जबरदस्त उछाल की वजह से मैनफोर्स कंडोम के निर्माता का बाजार मूल्य 569.76 अरब ($ 6.97 बिलियन) पर लगभग 32% बढ़ गया। Manforce Condoms, प्रेग्नेंसी टेस्ट किट Prega News जैसे उत्पाद बनाने वाली फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी मैनकाइंड फार्मा की शुरुआत 1995 में हुई थी। इसके फाउंडर रमेश जुनेजा हैं। मैनकाइंड फार्मा का पूरा फोकस घरेलू मार्केट पर है. FY2022 के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी की कुल रेवेन्यू में 97.60% हिस्सेदारी घरेलू बाजार का है। इस कंपनी फार्मास्यूटिकल्स कारोबार में 36 ब्रांड्स डेवलप किए हैं।
 
बता दें कंपनी के शेयर 1080 रुपये के आईपीओ प्राइस से 20 पर्सेंट से ज्यादा पर लिस्ट हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में करीब 32 पर्सेंट की तेजी के साथ 1424.05 रुपये पर बंद हुए। कंपनी के शेयरों ने पहले ही दिन हर शेयर पर करीब 345 रुपये का फायदा कराया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *