September 29, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सागर में कराए सामूहिक कन्या विवाह

0

 भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  राष्टÑीय तकनीकी दिवस पर विज्ञान एवं तकनीकी के प्रति जागरुकता  हेतु संचालित बस स्पेस आन व्हील्स को फ्लैग आफ दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सागर जिले के खुरई में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह योजना में बेटियों का विवाह कराया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए कृत संकल्पित है और बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए हर कदम पर उनके साथ है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए शामिल हुए।  नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे। यहां कुल 673 विवाह और 26 निकाह कराए गए। 111 पंडितों और 5 काजियों ने ये विवाह और निकाह सम्पन्न कराए।  सम्मेलन में परिणय सूत्र में बंधे  प्रत्येक जोड़े के खाते में 49 हजार रुपए आरटीजीएस के माध्यम से जमा कराए गए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियां अब कमजोर नहीं वरदान है। 

बेटियों के पैदा होंने से लेकर उनकी पढ़ाई, विवाह तक हर कदम पर सरकार उनके साथ है। लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह, सीएम कन्या निकाह, मेघावी विद्यार्थी योजना सहित कई योजनाएं बेटियों के लिए संचालित की जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार बेटियों की सुरक्षा को लेकर भी जागरुक है। बेटियों को आगे बढ़ने के हर मौके प्रदेश सरकार उपलब्ध कराएगी। इसके पहले मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी में पौधरोपण के बाद  आमजन को  विज्ञान एवं तकनीकी के प्रति जागरुकता  हेतु संचालित बस स्पेस आन व्हील्स को फ्लैग दिखाकर रवाना किया।

अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की प्रगति को दर्शाती है स्पेस आन व्हील्स
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नेशनल टेक्नालॉजी दिवस के मौके पर श्यामला हिल्स स्थित उद्यान में  वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ पौधरोपण करने के बाद मोबाइल बस स्पेस आन व्हील का शुभारंभ भी किया। यह बस अंतरिक्ष विज्ञान में भारत की प्रगति को दर्शाती है। बस के भीतर ज्ञान-विज्ञान की विभिन्न जानकारियां सचित्र प्रदर्शित की गई है। देश-दुनिया में भारत का विज्ञान की प्रगति में क्या योगदान है यह सब इस बस के अंदर दर्शाया गया है। अब तक विज्ञान के क्षेत्र में क्या नवाचार हो चुके है। अंतरिक्ष में भारत की क्या प्रगति रही है यह सब इसके अंदर दिखाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *