September 29, 2024

सचिन पायलट की जनसंघर्ष पद यात्रा के लिए CRPF की तैनाती के आदेश

0

 जयपुर

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट की जनसंघर्ष यात्रा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की तैनाती के आदेश जारी किए गए। सीआरपीएफ के जवानों के सुरक्षा के घेरे में पायलट की पदयात्रा रहेगी। यात्रा में सीआरपीएफ की तैनाती के अलग-अलग सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। क्योंकि सीआरपीएफ केंद्र सरकार के अधीन आती है। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आदेश पर ही पायलट की यात्रा में सीआरपीएफ की तैनाती की गई है। बता दें सीएम गहलोत अमित शाह से मिलकर उनकी सरकार गिराने के आरोप लगाते रहे हैं। अमित शाह के इस निर्णय को गहलोत और पायलट के बीच गुटबाजी को हवा देने के तौर पर देखा जा रहा है। जानकारों का कहना है कि यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार के दायरे में आती है। सीएम गहलोत के पास गृह विभाग भी है। ऐसे में सुरक्षा प्रदान करना राज्य का विषय है।

आज से शुरू पायलट की यात्रा

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट की आज से पांच दिवसीय जनसंघर्ष यात्रा शुरू हो रही है। अजमेर से शुरू होने वाली इस 125 किमी की जनसंघर्ष यात्रा के लिए पायलट अजमेर पहुंच चुके हैं। दोपहर 12 बजे से यात्रा शुरू होगी। राजस्थान में पेपर लीक और कथित तौर पर करप्शन और लचर कानून व्यवस्था के खिलाफ निकाली जा रही सचिन पायलट की यह पदयात्रा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ मानी जा रही है। हालांकि सचिन पायलट ने कहा है कि यात्रा किसी के खिलाफ निकाली नहीं जा रही है। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का माना जा रहा है कि सचिन पायलट की यह पद यात्रा सीएम गहलोत के खिलाफ ही निकाली जा रही है। क्योंकि पायलट कह चुके है कि उन्होंने बगावत नेतृत्व परिवर्तन के लिए ही की थी। हालांकि, यात्रा को लेकर सीएम गहलोत को कोई बयान नहीं आया है।

यह रहेगा 5 दिन का पैदल मार्च कार्यक्रम

सचिन पायलट की "जन संघर्ष पद यात्रा" में शामिल होने 11 मई को सुबह 10:10 बजे जयपुर से रेल से रवाना होकर 12:15 बजे अजमेर पहुंचेंगे. 12:30 बजे अजमेर के अशोक पार्क के पास पायलट जन सभा को संबोधित करेंगे, करीब 3 बजे अजमेर से पद यात्रा शुरू होगी तो रात्रि विश्राम टोलमाल गांव में होगा. पायलट की पद यात्रा 12 मई को सुबह 8 बजे रवाना होगी जो करीब 11 बजे तक चलेगी ओर शाम 4 बजे से फिर शुरू होकर पड़सोली में रात्रि विश्राम होगा. 13 मई को सुबह 8 बजे पद यात्रा रवाना होगी और रात्रि विश्राम नासनोदा में रात्रि विश्राम होगा. 14 मई को 8 बजे पद यात्रा रवाना होगी रात्रि विश्राम महापुरा में होगा. 15 मई को 8 बजे पद यात्रा रवाना होगी शाम को जयपुर पहुंचेगी जयपुर में पायलट यात्रा के समापन पर कोई सभा करेंगे या नहीं अभी इस का कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *