September 24, 2024

किसानों की आय को दोगुना करने के लिये सरकार कृत-संकल्पित : मंत्री पटेल

0

भोपाल
किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि केन्द्र और राज्य सरकारें किसानों की आय को दोगुना करने के लिये कृत-संकल्पित हैं। सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के लिये ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर 8 अगस्त से खरीदी का निर्णय लिया है। मंत्री पटेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का किसान हितैषी निर्णयों के लिये प्रदेश की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री चौहान किसानों के कल्याण के लिये न सिर्फ योजनाएँ बना रहे हैं, बल्कि लगातार किसान हितैषी निर्णय भी ले रहे हैं। उन्होंने बताया है कि वर्तमान में मूंग का बाजार मूल्य 6 हजार रूपये प्रति क्विंटल है। सरकार 32 जिलों के किसानों से 741 खरीदी केन्द्रों पर 2 लाख 34 हजार 749 पंजीकृत किसानों से 7 हजार 275 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी करेगी।

मंत्री पटेल ने बताया है कि पंजीयन कराने वाले किसानों से जिलेवार प्रति हेक्टेयर निर्धारित मात्रा में मूंग और उड़द की खरीदी की जायेगी। उड़द 6 हजार 300 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर निर्धारित 10 जिलों में खरीदी जायेगी। खरीदी का कार्य आगामी 30 सितम्बर तक किया जायेगा।

किसानों ने मंत्री पटेल का किया तुलादान
समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग और उड़द के खरीदी के निर्णय पर हरदा जिले के सोडलपुर के किसानों ने कृषि मंत्री पटेल का मूंग और उड़द से तुलादान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed