September 30, 2024

कांग्रेस की बढ़त से पस्त हुई बीजेपी, 5 मंत्री हार रहे हैं चुनाव

0

 कर्नाटक
  कर्नाटक में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे चल रही है, जबकि बीजेपी को बड़ी संख्या में सीटों का नुकसान होने का अनुमान है। कर्नाटक की 224 सीटों पर मोटे तौर पर 3.67 करोड़ वोटों की गिनती शनिवार को शुरू हुई। चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 9.30 बजे तक जिन 101 सीटों के रुझान आ रहे हैं, उनमें से कांग्रेस 57 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 34 सीटों पर आगे चल रही है। आधिकारिक संख्या में जेडी (एस) को 7 सीटों पर बढ़त मिली है। शुरुआती रुझानों से यह भी पता चलता है कि भाजपा के पूर्व मंत्री जेसी मधुस्वामी, बी श्रीरामालु, मुरुगेश निरानी, रमेश जारकीहोली और बागी नेता जगदीश शेट्टार पीछे चल रहे हैं।

कौन आगे कौन पीछे?

एग्जिट पोल ने कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर नजर आई थी। जिसमें अधिकांश ट्रेंड्स में कांग्रेस को बड़ी पार्टी बता रहे थे। हुबली-धारवाड़ सेंट्रल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी से पाला बदलने वाले कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश शेट्टार ने कहा कि उन्हें भारी अंतर से जीतने का भरोसा है। बता दें शुरुआती रुझान में जगदीश शेट्टार पीछे चल रहे हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव विधानसभा क्षेत्र में अपनी सीट बरकरार रखना चाहते हैं, वह अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं। चन्नपटना सीट से जेडी (एस) उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी आगे चल रहे हैं।

3.67 करोड़ लोगों ने दिया वोट

विशेषज्ञों के अनुसार, भले ही इस चुनाव में सत्ता विरोधी लहर नहीं दिखाई दे रहे हैं। फिर भी मतदान एक निर्णायक जीत का संकेत दे सकता है।  कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से एक साल पहले हुए इस चुनाव के नतीजे न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश की राजनीतिक दिशा तय करेंगे और इसी वजह से इस नतीजे में लोगों को दिलचस्पी है। विधानसभा की 224 सीटों के प्रतिनिधियों के चयन के लिए बुधवार (10 अप्रैल) को मतदान हुआ। 5.07 करोड़ मतदाताओं में से 3.67 करोड़ लोगों ने मतदान किया। 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं और उनके भाग्य का फैसला आज होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *