September 30, 2024

सुप्रीम कोर्ट में अब 24 घंटे में दाखिल हो सकेंगे मामले, ई-फाइलिंग 2.0 सेवा का आगाज

0

नई दिल्ली  
आधुनिक और जनता तक आसान पहुंच की कोशिशों में जुटे सुप्रीम कोर्ट में अब 24 घंटे मामले दाखिल किए जा सकते हैं। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय में ‘ई-फाइलिंग 2.0’ सेवा की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने देश भर में ई-अदालतों और मामलों की ई-फाइलिंग की जोरदार वकालत की।

मुख्य न्यायाधीश ने वकीलों से कहा कि अब इलेक्ट्रॉनिक रूप से मामले दायर करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।  उन्होंने शीर्ष न्यायालय परिसर में ई-सेवा केंद्र का भी उद्घाटन किया। जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि ‘हमने शुक्रवार की सुबह ई-फाइलिंग 2.0 सेवा की शुरुआत की है। ये सुविधाएं सभी वकीलों के लिए 24 घंटे उपलब्ध होंगी।

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि जिन वकीलों के पास ये सुविधाएं नहीं हैं और जो तकनीक से परिचित नहीं हैं, उनकी मदद के लिए दो सुविधा केंद्र भी खोले गए हैं। मुख्य न्यायाधीश ने अदालत की कार्यवाही की शुरुआत में कहा कि सभी वकीलों से ‘ई-फाइलिंग 2.0’ का इस्तेमाल करने का आग्रह करता हूं। इस मौके पर अदालत में मौजूद भारत सरकार के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और अन्य वकीलों ने शीर्ष न्यायालय के इस कदम की प्रशंसा की। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि न्यायालय परिसर में खोले गए ‘ई-सेवा केंद्र’ से कोई भी व्यक्ति न सिर्फ ई-फाइलिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से मामले दर्ज कर सकता है, बल्कि देश भर में किसी भी अदालत या न्यायाधिकरण में लंबित मामले की स्थिति का भी पता लगा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *