September 30, 2024

सुनील शेट्‌टी का ‘वायु’ देगा सस्ता खाना, स्विगी-जोमैटो को मिलेगी जोरदार टक्कर

0

नई दिल्ली
 ऑनलाइन फूड डिलीवरी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। स्विगी (Swiggy), जोमैटो (Zomato) जैसे ऐप के जरिए लोग घर बैठे खाना ऑर्डर कर रहे हैं। ऑनलाइन फूड डिलीवरी के बढ़ते मार्केट को देखते हुए अब बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी भी अब इस मैदान में उतर गए हैं।

 बॉलीवुड एक्टर और इन्वेस्टर सुनील शेट्‌टी ने स्विगी और जोमैटो को टक्कर देने के लिए एक नया फूड डिलीवरी ऐप 'वायु' (Waayu) लॉन्च किया है। सुनील शेट्टी के इस कदम से ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों में खलबली मच गई है। फिलहाल इस ऐप की सर्विस मुंबई में शुरू हुई है, लेकिन जल्द ही देश के बड़े शहरों में इसकी सर्विस शुरू हो जाएगी।

कितना सस्ता मिलेगा खाना
स्विगी, जोमैटो जैसे ऐप का एकाधिकार खत्म करने के लिए सुनील शेट्टी ने वायु की शुरुआत की है। वायु के आने से ऑनलाइन फूड डिलीवरी में प्राइस वॉर की शुरुआत हो गई है। वायु का दावा है कि वो होटल और रेस्टोरेंट से बिना किसी कमीशन के फूड डिलीवरी के लिए ऑर्डर लेने में मदद करेंगे।

 इतना ही नहीं सुनील शेट्टी के स्टार्टअप का दावा है कि वो लोगों को बेस्ट प्राइस पर फूड उपलब्ध करवाएंगे। वायु कमीशन की जगह रेस्टोरेंट मालिकों से महीने में एक फिक्स फीस लेगा। अभी इसे 1 हजार रखा गया है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

कैसे करेगा काम
सुनील शेट्टी की कंपनी वायु को आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल इसकी सर्विस अभी सिर्फ मुंबई में शुरू हुई है। खुद सुनील शेट्टी इसके ब्रांड एम्बैसडर हैं। हालांकि ये पहला स्टार्टअप नहीं है, जहां उन्होंने पैसा लगाया है। इसके पहले वो मिसशैफ डाइनिंग बार, क्लब H20 के जरिए फूड बिजनेस में उतर चुके हैं।

 सुनील शेट्टी के इस कारोबार में उतरने से स्विगी और जोमैटो को बड़ी चुनौती मिलेगी। हाल ही में लॉन्च हुई ओएनडीसी पेमेंट प्लेटफॉर्म ने भी इनकी टेंशन बढ़ा दी है। अब इसमें वायु की इंट्री से चुनौती और बढ़ गई है।

सस्ता खाना देने का दावा
वायु ऐप के फाउंडर अनिरुद्ध कोटगिरे और मंदार लांडे 'वायु' ऐप के फाउंडर हैं। लॉन्च होते ही ऐप के 25 हजार से अधिक डाउनलोड हो गए थे। अभी इस ऐप पर 1500 से ज्यादा रेस्टोरेंट्स रजिस्टर हैं। कंपनी जल्द ही इसे मेट्रो और नॉन-मेट्रो सिटीज में शुरू करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *