September 30, 2024

कर्ज नहीं चुका पाया तो 4 साल की बेटी को रख दिया गिरवी, नशे की लत में हैवान बना पिता

0

नई दिल्ली
अब तक आपने नशे की लत पूरी करने के लिए गहने, मकान और घर के सामने गिरवी रखने या बेचने की कई खबरें पढ़ी और सुनी होंगी, लेकिन बच्चों को गिरवी रखने की खबर आपने कभी नहीं सुनी होगी। राजस्थान के जयपुर में एक हैरान कर देने वाली शर्मनाक घटना सामने आई है जहां एक शराबी पिता पर शराब की खातिर लिया कर्ज चुकाने को अपनी ही 4 साल की मासूम बेटी को 'गिरवी' रखने का आरोप लगाया गया है। कबाड़ का काम करने वाला आरोपी पिता शराब पीने का आदी है और जयपुर में अपने परिवार के साथ रहता है। उसके परिवार में दिव्यांग पत्नी, छह साल का बेटा और 4 साल की बेटी है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन आरोपी ने शराब खरीदने के लिए इलाके के ही एक शख्स से कुछ रुपये उधार लिए थे, जो वह लौटा नहीं पा रहा था। अब वह शख्स उस पर पैसे वापस लौटाने का दबाव बना रहा था। कर्ज से मुक्ति पाने के लिए जब उसे कोई और रास्ता नहीं सूझा तो उसने अपनी बेटी को उसके पास गिरवी रख दिया। आरोपी ने कर्ज देने वाले शख्स से कहा कि वह उसकी बेटी से भीख मंगवाकर अपना पैसे निकाल ले, जब कर्ज चुक चाए तो बेटी को वापस लौटा देना।

अभी तक 4500 रुपये दे चुकी है लड़की
इसके बाद उस शख्स ने अपना कर्ज वसूलने के लिए उस मासूम बच्ची से भीख मंगवाना शुरू कर दिया। बच्ची हर दिन करीब 100 रुपये भीख मांगकर इकट्ठा करती और उसे लाकर दे देती थी। इसी बीच, लड़की का 6 साल का भाई अपनी छोटी बहन को कर्ज देने वाले शख्श के चंगुल से निकालकर कोटा लेकर चला गया था। दो मासूम बच्चों को कोटा की रेलवे कॉलोनी इलाके में लावारिस घूमते देख इलाके के पार्षद ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी। पुलिस ने दोनों बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंप दिया था। बाल कल्याण समिति ने जब उन बच्चों की काउंसलिंग की तो जो बात पता चली उसने सबको हैरान कर दिया।

काउंसलिंग के दौरान लड़के ने बताया कि पिता शराब पीने का है, शराब पीने के लिए पिता ने एक व्यक्ति से कुछ रुपये  उधार लिए था। रुपये नहीं चुका पाने पर उसने अपनी बेटी को ही उसके पास गिरवी रख दिया था। बाल कल्याण समिति ने इस मामले की जानकारी पुलिस और जिला प्रशासन को दी, जिसके बाद इस मामले में पुलिस आरोपी पिता और भीख मंगवाने वाले शख्स पर भी कार्रवाई करने पर विचार कर रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed