September 30, 2024

दिग्गज निवेशक ने क्यों कहा ऐसा कि अडानी ग्रुप में नहीं लगाएंगे पैसा

0

नई दिल्ली  
मार्क मोबियस के निवेश पोर्टफोलियो में भारत दो सबसे बड़े बाजारों में से एक है। एक इंटरव्यू में मोबियस कैपिटल पार्टनर्स के संस्थापक और एक अनुभवी उभरते बाजार निवेशक भारत को लेकर उम्मीदों से भरे हैं। उन्होंने कहा कि वह भारत अपने निवेश को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, उन्होंने अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में निवेश करने से इनकार कर दिया है।  उन्होंने कहा कि हमने कर्ज के चलते अडानी में निवेश नहीं किया। हम ज्यादा कर्ज वाली कंपनियों में निवेश नहीं करना चाहते और यही वजह है कि हम अडानी की कंपनियों से दूर रहे।

बढ़ रही मंदी की आशंका

मंदी को लेकर उन्होंने कहा कि मुख्य चिंता यह है कि प्राइम लेंडिंग रेट 2021 में 3% से बढ़कर 8% हो गया है। इसलिए आप अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी और वैश्विक मंदी भी देख रहे हैं। हो सकता है कि हम मंदी की ओर बढ़ रहे हों, लेकिन अमेरिकी सरकार का खर्च हमें पीछे खींच रहा है। उनके पास बुनियादी ढांचे, अर्धचालक और कई और सरकारी व्यय के लिए कार्यक्रम हैं, कुछ हद तक, उच्च ब्याज दरों के दबाव को कम करेंगे।

यूएस की तुलना में उभरते बाजारों का दमदार प्रदर्शन

उभरते बाजारों पर मोबियस ने कहा," यूएस की तुलना में उभरते बाजारों ने हाल ही में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, मुख्य रूप से चीन के कारण जो उभरते बाजारों के सूचकांक का लगभग 30% प्रतिनिधित्व करता है। हालांकि, भारत ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत सरकार अपनी सुधार प्रक्रिया जारी रखती है और भारत आने वाले निवेशकों पर ध्यान देती है, यह देश के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन होगा।"
 
भारत हमारा पसंदीदा बाजार

क्या आप भारत या अन्य उभरते बाजारों के लिए आवंटन बढ़ा रहे हैं के प्रश्न पर उन्होंने कहा, " हमने भारत में निवेश किया है और हमारे पास बहुत सारे स्टॉक हैं। हम लंबी अवधि का नजरिया रखते हुए बाजार में उतरते हैं और भारत हमारा पसंदीदा है। हमारे पोर्टफोलियो में दो सबसे बड़े बाजार ताइवान और भारत हैं। भारत में हम सॉफ्टवेयर सेवाओं, औद्योगिक मेटल्स और चिकित्सा परीक्षण में निवेश किए हैं। इसलिए, हम भारत को लेकर बहुत आशान्वित हैं, और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाएंगे।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *