October 1, 2024

इंदौरवासियों से पहले भोपालवासी मेट्रो में चढ़ सकते हैं, तैयारी जोरो पर

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में आगामी कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में इलेक्शन की तैयारी में सरकार ने निर्माणाधीन मेट्रो प्रोजेक्ट को  लॉन्च करने की कवायद तेजी से शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि चुनाव को देखते हुए सरकार हर हालत में भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन चलाना चाह रही है। हालांकि काम के हिसाब से इंदौर की अपेक्षा भोपाल में ज्यादा काम हो चुके हैं। ऐसे में संभावना है कि इंदौर से कुछ दिनों पहले भोपाल में मेट्रो ट्रेन चालू की जा सकती है।

पिलर का काम लगभग पूरा डक्ट का काम अंतिम चरणों में
विभागीय अफसरों की मानें तो वर्क प्रोग्रेस के हिसाब से इंदौरवासियों से पहले भोपालवासी मेट्रो में चढ़ सकते हैं। इंदौर मेट्रो और भोपाल मेट्रो दोनो ही प्रोजेक्ट पर काम साल 2018 में शुरू हुए थे। भोपाल में पिलर का काम लगभग पूरा हो चुका है। केंद्रीय विद्यालय मेट्रो टेÑन स्टेशन के सभी 171 गर्डर डाले जा चुके हैं। साथ ही कमलापति स्टेशन का काम जून के पहले पूरा हो जाएगा। डक्ट का काम भी अंतिम चरणों में चल रहा है।

वहीं, इंदौर मेट्रो में अभी तक करीब 80 फीसदी डक्ट का काम हुआ है। इस तरह, स्टेशन के निर्माण में भी भोपाल इंदौर से आगे है। हालांकि डिपो के मामले में इंदौर भोपाल से आगे चल रहा है। यहां डिपो बनाने का काम ज्यादा हो गया है। भोपाल में ये काम सुभाष नगर डिपो साइट में पानी भर जाने के कारण पिछड़ गया था। हालांकि बाकी मामलों में भोपाल में काम काफी तेजी के हो रहा है।

एक साथ कोच मंगाए
बताया जा रहा है कि बीते दिनों नगरीय प्रशासन विभाग मंत्री भूपेंद्र सिंह ने घोषणा की थी कि 31 अगस्त तक भोपाल व इंदौर में एक-एक मेट्रो ट्रेन की आपूर्ति हो जाएगी। इसके बाद प्रदेश के इन दोनों महानगरों में सितंबर तक मेट्रो का ट्रायल रन प्रारंभ करने का लक्ष्य है। भोपाल में 450 करोड़ से मेट्रो प्राथमिकता के आधार पर तैयार 6.22 किलोमीटर के कॉरीडोर यानी पर्पल लाइन मेट्रो में एम्स से सुभाषनगर तक संचालित करने की तैयारी तेजी से की जा रही है। इसके आगे करीब 11 किलोमीटर का कॉरीडोर के तहत करोंद चौराहे तक अगले एक साल यानी अक्टूबर, 2024 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

8 स्टेशनों से होकर गुजरेगी
मेट्रो के संचालन के लिए राजधानी में आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। यहां एम्स से सुभाष नगर तक मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस कॉरीडोर में एम्स, अलकापुरी, हबीबगंज नाका, रानी कमलापति रलेव स्टेशन, एमपी नगर सरगम टॉकीज, डीबी मॉल, केंद्रीय स्कूल और सुभाष नगर तक की दूरी में कुल आठ स्टेशन होंगे। इनके निर्माण कार्य तेजी से किए जा रहे हैं।

पटरी बिछाने का काम भी तेज
सितंबर महीने में मेट्रो की ट्रायल को लेकर तेजी से काम चल रहा है। इसमें कमलापति रेलवे स्टेशन से सुभाष नगर डिपो तक ट्रैक पर पटरी बिछाने का काम जोरों-शोरों से शुरू हो चुका है। दोनों स्टेशन की आपस में कुल दूरी 4 किलोमीटर की है। इन दोनों स्टेशन के बीच में ट्रैक पर पटरी लगाने का काम वेल्डिंग मशीन के द्वारा किया जा रहा है। वहीं, हबीबगंज नाके के दोनों तरफ पिलर के बाद दूसरे काम जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *