October 1, 2024

पशु एम्बुलेंस पहुँचने से गाँवों में खुशी की लहर

0

पशुपालन मंत्री ने खरगोन-बड़वानी जिलों के विकासखण्डों के लिये रवाना की एम्बुलेंस

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 12 मई को भोपाल से रवाना की गई पशु चिकित्सा एम्बुलेंस का अपने गंतव्य तक पहुँचने का सिलसिला जारी हैं। इसी क्रम में पशुपालन एवं डेयरी मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने बड़वानी और खरगोन जिले के 21 विकासखण्डों के लिये पशु चिकित्सा एम्बुलेंस रवाना की। विकासखण्ड में इन चलित पशु चिकित्सा इकाइयों के पहुँचने से ग्रामीणों में खुशी का आलम है। जहाँ बीमार पशु को डॉक्टर के पास तक ले जाना एक बड़ी समस्या हुआ करती थी, वहीं अब चिकित्सा सुविधाओं के दर पर पहुँचने से मवेशी स्वस्थ रहेंगे और अधिक दूध देंगे। इससे ग्रामीण बेहतर आमदनी के प्रति भी आशान्वित हो चले है।

पशु चिकित्सा एम्बुलेंस के गाँवों में पहुँचने पर जन-प्रतिनिधियों और पशुपालकों ने आरती उतारी और पूजा कर स्वागत किया। जिलों में पहुँची एम्बुलेंस को स्थानीय विधायकों ने हरी झण्डी दिखा कर अपने गंतव्य के लिये रवाना किया। लोगों ने एम्बुलेंस का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। बीमार पशु के पालक कॉल सेंटर फोन कर सुविधा का लाभ उठा रहें है और व्यवस्था के लिये शासन को धन्यवाद दे रहें है।

नरसिंहपुर जिले के साईखेड़ा गाँव के अभिषेक सोनी कहते है मेरी गाय ने कल खाना-पीना बंद कर दिया था। गाय को तुरंत चिकित्सा सहायतामिलने से अब स्थिति सामान्य है। पहले यही बीमारी आगे बढ़ जाती थी और दुग्ध उत्पादन में नुकसान झेलना पड़ता था। बागली पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय शर्मा ने कहा कि आस-पास के 40 से 50 कि.मी. के गाँव तक के पशु मालिक इस सुविधा से लाभान्वित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में पशु एम्बुलेंस पशु-पालकों के लिये आकर्षण का केन्द्र बन रही है।

चलित पशु चिकित्सा ईकाई में उपचार, कृत्रिम गर्भाधान, छोटे ऑपरेशन, गोबर-खून की जाँच, दवाइयाँ और जीपीएस की सुविधा उपलब्ध है। पशु-पालक राज्य स्तरीय टोल फ्री नम्बर 1962 पर कॉल कर सुविधा ले रहे है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *