September 24, 2024

आजादी के 75वें साल के मौके पर गेस्ट होंगी सिंगर मैरी मिलबेन

0

‘ओम जय जगदीश हरे’ और ‘जन गण मन’ को नए अंदाज में गाकर वाहवाही लूटने वाली अफ्रीकी-अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन भारत आ रही हैं। वह आजादी की 75वीं सालगिरह के मौक पर दिल्ली में हो रहे 15 अगस्त के प्रोग्राम में शामिल होंगी। इस बारे में खुद जानकारी ICCR की तरफ से मिली है। बताया है कि भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद ने खासतौर पर मैरी मिलबेन को इन्वाइट किया है और वह आने के लिए राजी भी हो गई हैं।

भारत आने से पहले मिलबेन ने एक बयान जारी किया है। इसमें कहा है, '1959 में भारत की यात्रा करने वाले डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नक्शेकदम पर चलते हुए मुझे भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने का मौका पाकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।' इनके बयान के मुताबिक, मिलबेन पहली अमेरिकी कलाकार हैं, जिन्हें आईसीसीआर ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा है। वह अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाली आधिकारिक अतिथि होंगी।

लखनऊ भी जाएंगी सिंगर मैरी मिलबेन
मिलबेन ने आगे कहा, 'मैं इस समृद्ध मातृभूमि का अनुभव करने, दुनियाभर में भारत और भारतीय समुदाय के साथ अपने सार्थक संबंधों का जश्न मनाने और भारत की स्वतंत्रता के इस महत्वपूर्ण समारोह के दौरान अमेरिका और भारत के महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक गठबंधन को मजबूत करने का अवसर पाकर बेहद खुश हूं।' उन्होंने कहा, 'जब मैं भारत की अपनी पहली यात्रा की तैयारी कर रही हूं तो मेरी दिल की धड़कनें डॉ. किंग के इन शब्दों को दोहरा रही हैं कि ‘दूसरे देशों में मैं एक पर्यटक के रूप में जा सकता हूं, लेकिन भारत में मैं एक तीर्थयात्री के रूप में आता हूं।' मिलबेन अपनी भारत यात्रा के दौरान दिल्ली के अलावा लखनऊ का दौरा करने की भी प्लानिंग कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *