October 1, 2024

सरकार ने रवनीत कौर को सीसीआई का चेयरपर्सन किया नियुक्त

0

नई दिल्ली,
केंद्र सरकार ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी रवनीत कौर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) का चेयरपर्सन नियुक्त किया है। सीसीआई प्रमुख के तौर पर कौर की नियुक्ति पांच साल या 65 वर्ष की उम्र तक के लिए की गई है।

 जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रवनीत कौर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। रवनीत कौर 1968 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी हैं। कौर वर्तमान में पंजाब सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं। आदेश के मुताबिक चेयरपर्सन को घर और कार के बिना प्रति माह 4.50 लाख रुपये का कुल वेतन मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि अक्टूबर, 2022 में अशोक कुमार गुप्ता का कार्यकाल खत्म होने के बाद से सीसीआई में कोई पूर्णकालिक चेयरपर्सन नहीं था। सीसीआई सदस्य संगीता वर्मा पिछले साल अक्टूबर से चेयरपर्सन के तौर पर कार्यभार संभाल रही थीं।

सरकार ने ए के जैन को पीएनजीआरबी का नया चेयरमैन बनाया

 सरकार ने अनुभवी नौकरशाह और गैस क्षेत्र के विशेषज्ञ अनिल कुमार जैन को तेल और गैस क्षेत्र की नियामक संस्था पीएनजीआरबी का नया चेयरमैन बनाया है। एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) के नए चेयरमैन के रूप में जैन की नियुक्ति को मंजूरी दी। वह पिछले साल अक्टूबर में कोयला सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

एसीसी ने अनिल कुमार जैन की नियुक्ति के लिए खोज समिति की सिफारिशों के आधार पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। बिहार में जन्मे जैन 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *