October 1, 2024

CM कन्या विवाह योजना में इस वर्ष साढ़े सात हजार कन्याओं के विवाह का लक्ष्य

0

रायपुर
गरीब परिवारों की बेटियों की शादी अब पूरे सम्मान के साथ की जाएगी। राज्य सरकार ने इस वर्ष 7500 कन्याओं के विवाह का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की राशि अब बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी है। विवाह के अवसर पर प्रत्येक कन्या को 21 हजार रुपये की राशि बैंक खाते या बैंक ड्राफ्ट के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा 15 हजार रुपये की राशि के उपहार दिए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष में प्रथम छमाही में तीन हजार कन्याओं के विवाह के लक्ष्य की पूर्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में प्रत्येक कन्या को विवाह आयोजन व्यवस्था और परिवहन पर प्रति कन्या आठ हजार रुपये, इसके साथ विवाह के मौके पर वर-वधु के कपड़े, श्रृंगार सामग्री आदि पर छह हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही विवाहित जोड़े को 15 हजार रुपये की उपहार सामग्री भेंट की जाएगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेटियों के विवाह के लिए सहायता राशि में दो बार वृद्धि की है। वर्ष 2019 में योजना के तहत सहायता राशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया था। अब 2023-24 के बजट में यह राशि बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी गई है। वर्ष 2019 की तुलना में निर्धारित बजट राशि भी दोगुनी करते हुए 38 करोड़ रुपये कर दी गई है।

योजना तहत देय लाभ

योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार और मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना अंतर्गत कार्डधारी परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो कन्याओं को आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना के तहत विधवा, अनाथ, निराश्रित कन्याओं को भी शामिल किया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी-जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *