September 22, 2024

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तैयारियां तेज, 15 अगस्त के बाद हो सकता है विधानसभा सत्र

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और निकाय चुनाव के बीच राष्ट्रपति  चुनाव की तिथियां भी आ जाने से 25 जुलाई से शुरु होंने वाला विधानसभा सत्र अब आगे बढ़ सकता है। संभावना अब पंद्रह अगस्त के बाद विधानसभा सत्र आहूत होंने की है। इधर 18 जुलाई को होंने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर मध्यप्रदेश में तैयारियां तेज हो गई है। राष्ट्रपति चुनाव के चलते प्रदेश में निकाय चुनाव की मतगणना की तारीख आगे बढ़ाई जा चुकी है। अभी तक 25 जुलाई से विधानसभा का सत्र प्रस्तावित है। राष्ट्रपति चुनाव के कारण इसे आगे बढ़ाया जा रहा है। सत्र की अवधि आगे बढ़ाने का प्रस्ताव अभी मुख्यमंत्री के पास है। उनकी सहमति और नेता प्रतिपक्ष से चर्चा के बाद प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा जाएगा। राज्यपाल की सहमति के बाद विधानसभा का मौजूदा प्रस्तावित सत्र पंद्रह अगस्त के बाद कराने का निर्णय लिया जा सकता है।  गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि नेता प्रतिपक्ष के साथ मानसून सत्र आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा में सहमति बनी है। जल्द ही इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। मानसून सत्र में प्रथम अनुपूरक बजट सहित कई विधेयकों पर चर्चा की जाएगी।

14 को आएंगे  राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार सिन्हा
 राष्ट्रपति  पद के विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 14 जुलाई को भोपाल आएंगे। वे यहां कांग्रेस के सांसद और विधायकों के साथ बैठक करेंगे। इसके लिए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। बैठक में सभी विधायकों को अनिवार्य रुप से शामिल होने को कहा गया है।

18 जुलाई को मतदान
मध्यप्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को सभी 230 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुछ सांसद भी मतदान कर सकते है। राष्ट्रपति  चुनाव को लेकर  विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह को सहायक रिटर्निँग अधिकारी बनाया गया है। राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों को लेकर भोपाल कमिश्नर गुलशन बामरा, विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह पुलिस और प्रशासन के अफसरों के साथ बैठक कर चुके है। विधानसभा में राष्टÑपति चुनाव के दौरान भवन की सुरक्षा, मतदान के लिए आने वाले विधायकों और अन्य व्यक्तियों की पहचान, पुलिस द्वारा उनके सत्यापन की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed