October 1, 2024

कहीं भीषण गर्मी तो कहीं तेज बारिश, बिहार में आज मौसम दिखाएगा खेल

0

बिहार
बिहार में मौसम तरह-तरह के खेल दिखा रहा है। राज्य में आज दो तरह का मौसम एक साथ देखने को मिल सकता है। राजधानी पटना सहित प्रदेश के कई जिलों का मौसम गुरुवार को सुहाना रहेगा। उत्तर और पूर्वी बिहार के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। वहीं, दक्षिण बिहार के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी के साथ लू (हीटवेव) का अलर्ट भी जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार एक ट्रर्फ उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर तक एक रेखा बनी हुई है। इसके प्रभाव से गुरुवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी और प्रदेश के उत्तर-पूर्व व दक्षिण पूर्व जिले के एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे तक रहेगी। वहीं प्रदेश के भभुआ, गया, औरंगाबाद जिलों के एक-दो स्थानों पर लू चलने की आशंका है।

राजधानी पटना समेत कई जिलों में बुधवार शाम से ही मौसम सुहाना हो गया। कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बरसात हुई, तो लोगों को गर्मी से राहत मिली। किशनगंज में 5 जगहों पर 47.4 मिलीमीटर बारिश हुई। तैबपुर में सबसे ज्यादा 25.6 मिलीमीटर पानी गिरा। पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकिनगर में ओलावृष्टि देखी गई। पटना समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों के अधिकतम तापमान में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई।.
 
किशनगंज और वाल्मीकिनगर के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सबसे गर्म जिला औरंगाबाद रहा। यहां का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 6 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। वहीं मंगलवार के मुकाबले बुधवार को पटना के तापमान में 2.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *