October 2, 2024

विद्यार्थी अपनी पसंद का विषय चयन कर, कड़ी मेहनत एवं लगन से अपने लक्ष्य को प्राप्त करें : कलेक्टर वानखेड़े

0

जिला स्तरीय कैरियर गाइडेंस कार्यशाला में कलेक्टऱ ने बच्चों से संवाद कर, दिए सफलता के टिप्स
आगर मालवा

जीवन में सफलता हासिल करने के लिए परिश्रम एवं एकग्रता होना बेहद जरूरी है, सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए गति के साथ सही दिशा का होना जरूरी है, विद्यार्थी अपनी पसंद का विषय एवं कैरियर चयन कर, कड़ी मेहनत एवं लगन से अपने लक्ष्य को प्राप्त करें, यह बात कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने गुरूवार को जिला प्रशासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सरस्वती शिशु मंदिर आगर में आयोजित जिला स्तरीय केरियर गाइडेंस कार्यशाला में विद्यार्थियों को कैरियर मागदर्शन करते हुए कही। कार्यशाला में जिले के सैकड़ों विद्यार्थियों और शिक्षको ने भाग लिया।

इस कार्यशाला में जिले के चारों विकासखंडों के शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 12वीं की परीक्षा दे चुके छात्र/छात्राओ ने अपने शिक्षाओं के साथ सहभागिता की।उक्त कार्यशाला में “अजीम प्रेमजी फाउंडेशन” के केरियर मार्गदर्शक एवं शासकीय पोलिटेनिक कॉलेज आगर के कैरियर काउंसलर संदेश भंडारी व जिला चिकित्सालय आगर के एमडी मेडिसिन डॉक्टर आदर्श होरा से मार्गदर्शन प्राप्त किया। सर्वप्रथम कलेक्टर वानखेड़े एवं उपस्थित अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यशाला का शुभारंभ किया। कलेक्टर वानखेड़े द्वारा विद्यार्थियों को अनुशासन में रहने तथा अपने कैरियर के प्रति जागरूक रहने के बारे में बताते हुए कहा कि कोई भी विपरीत परिस्थिति लक्ष्य पाने में बाधा नहीं होती है बशर्त हैं कि छात्र लक्ष्य के प्रति दृढ निश्चय करें। मेहनत के आगे बड़े लक्ष्य भी छोटे दिखाई पड़ते है, हमेशा बड़ा सपना देखे और उसे पाने के लिए पूरी लगन से मेहनत करें और जब तक प्रयास करें, तब तक की सफल नहीं हो जाए। जिस क्षेत्र में सबसे अधिक रूचि है और अपना कैरियर बनाना चाहते है, उसी से संबंधित विषयों को चयन करें, विषयों का चयन करते समय अपनी अंतरात्मा की आवाज सुने एवं अपने पर विश्वास रखें।

जिला चिकित्सालय से उपस्थित डॉक्टर आदर्श द्वारा मेडिकल क्षेत्र में केरियर की अपार संभावनाओं को परिलक्षित किया तथा शासकीय पोलिटेकनिक कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स के व्याख्याता संजय भंडारी द्वारा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जो अपार संभावनाएं है उसकी ओर उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों का ध्यान आकर्षित किया। तत्पश्चात भोपाल से पधारे अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भोपाल से उपस्थित सिद्धार्थ जैन, अविनाश झाड़े, चंद्रकांत एवं अविनाश बटेजा द्वारा केरियर से जुड़ी संभावनाओं के सम्बन्ध में विद्यार्थियों को विस्तार से मार्गदर्शन दिया एवं विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत करते हुए असीम संभावनाओं पर प्रकाश डाला।

फाउंडेशन द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न निःशुल्क शेक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। कार्यक्रम के अंत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती हरसिमरनप्रीत कौर द्वारा यूपीएससी, पीएससी एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में विस्तार से सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझाया गया तथा बच्चों के प्रश्नों के जवाब भी दिये। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को प्रतिदिन न्यूज़पेपर में महत्वपूर्ण समाचार पत्र विशेषकर सम्पादकीय पढ़ने के साथ-साथ एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकें पढ़ने को कहा तथा अपने आस-पास या राष्ट्रीय- अंतराष्ट्रीय घटनाओं के बारे में सही विश्लेषण करना आना चाहिए। कार्यक्रम की भूमिका प्रस्तुत करने के साथ ही, आभार प्रदर्शन जिला शिक्षा अधिकारी अभिलाष चतुर्वेदी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन उच्च माध्यमिक शिक्षक शरद बंसिया द्वारा किया गया। उक्त कार्यशाला में जिले के समस्त विकास खंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य, एवं शिक्षक साथी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *