October 2, 2024

कर्नाटक से संदेश देने की तैयारी, लोकसभा चुनाव से पहले दिखने लगी विपक्षी एकजुटता, कांग्रेस ने किसे-किसे बुलाया

0

नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी एकजुटता की कोशिशें होने लगी हैं। कांग्रेस ने 20 मई को कर्नाटक में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है। सिद्धारमैया मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। सूत्रों के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनके डिप्टी तेजस्वी यादव को  शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, उद्धव ठाकरे, शरद पवार को भी कांग्रेस ने न्योता भेजा है।

'एएनआई' के अनुसार, हेमंत सोरेन, सीताराम येचुरी, फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सहित समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों और उनके नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है। आमंत्रित किए गए अन्य विपक्षी नेताओं में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं। इस मौके पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत गांधी परिवार भी मौजूद रहेगा। तमाम विपक्षी दलों के नेताओं को एक मंच पर साथ लाकर कांग्रेस विपक्षी एकजुटता का बड़ा मैसेज देने की तैयारी में है।

हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। इस बीच, कर्नाटक के लिए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा के बाद, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने गुरुवार को राज्यपाल थावरचंद गहलोत से फोन पर बात की। राजभवन के सूत्रों ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु में होगा, जिसके लिए कांग्रेस विधायक जी परमेश्वर पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में राजभवन गए और राज्यपाल से मुलाकात की।

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि कर्नाटक के मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से फोन पर बात की। सिद्धारमैया ने उन्हें उनके जन्मदिन पर बधाई दी और शपथ ग्रहण समारोह की तारीख पर चर्चा की। समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे आयोजित किया जाएगा। सूत्रों ने कहा, "कांग्रेस विधायक जी परमेश्वर कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में राजभवन गए और राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और 2023 के चुनावों में 135 सीटों पर जीत हासिल करने वाली कांग्रेस पार्टी द्वारा सरकार बनाने की जानकारी दी।"

कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया
कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में औपचारिक रूप से सिद्धरमैया को नेता और कर्नाटक का मुख्यमंत्री चुना गया, जिसके बाद सिद्धरमैया ने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि सिद्धरमैया मुख्यमंत्री होंगे, जबकि प्रदेश पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार एक मात्र उपमुख्यमंत्री होंगे। यहां इंदिरा गांधी भवन में हुई कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों, विधान परिषद सदस्यों और सांसदों की बैठक में एआईसीसी के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और दो अन्य केंद्रीय पर्यवेक्षकों- महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और एआईसीसी महासचिव जितेंद्र सिंह- ने भी भाग लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *