September 24, 2024

माओवादियों ने मुखबिरी के शक में की युवक की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

0

बालाघाट
माओवादियों ने बालाघाट जिले में मुखबिरी के शक में एक युवक की हत्या कर दी. माओवादी उसे मारने के लिए कुछ सालों से इंतजार कर रहे थे. उन्हें जैसे ही मौका मिला तो उन्होंने गोली मार दी. एसपी ने घटना की पुष्टि की और कहा कि पुलिस ने युवक का शव बरामद कर लिया है. यह शख्स पहले भी नक्सलियों के चंगुल में फंस गया था. उस वक्त उसका साथी मारा गया था, लेकिन यह भागने में सफल रहा था. इस हत्या की जिम्मेदारी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) मलाजखंड एरिया कमेटी ने ली है. उसने पर्चे बांटकर धमकी भी दी.

बालाघाट जिले में नक्सलियों ने शनिवार को बड़ी घटना को अंजाम दिया. उन्होंने मुखबिरी के शक में एक शख्स की गोली मारकर हत्या कर दी. मृतक का नाम लालू धुर्वे बताया जा रहा है. यह घटना मलाजखंड थाना अंतर्गत पाथरी चौकी इलाके में घटी. पुलिस ने युवक का शव बरामद कर लिया है. पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि फिलहाल मामले की पूरी जानकारी नहीं है. जानकारी मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. इस हत्या की जिम्मेदारी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) मलाजखंड एरिया कमेटी ने ली है. युवक की लाश के साथ इस संगठन के पर्चे भी मिले.

इस पर्चे में साफ लिखा है कि नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी करने पर लालू को मौत की सजा दी है. पर्चे में यह भी लिखा है कि जनयुद्ध को नुकसान न पहुंचाएं. उत्पीड़ित किसान, मेहनतकश बेटी, बेटा छापामार सैनिक हैं. वहीं नक्सलियों ने पाथरी चौकी प्रभारी को भी चेतावनी दी है. उन्होंने चौकी प्रभारी से कहा है कि वह पैसों का लालच देकर और लोगों को धमकाकर मुखबिरी करवाना बंद कर दें. हालांकि, इस जिले का यह कोई ऐसा पहला मामला नहीं है, जब नक्सलियों ने पुलिस मुखबिर को निशाना बनाया है. इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. पहले भी नक्सली पुलिस के कथित नेटवर्क, मुखबिरों की हत्या कर चुके हैं. इस मामले को लेकर पुलिस हमेशा बैकफुट पर रही है और हमेशा यह कहती रही है कि नक्सली बेगुनाह नागरिकों को मारकर अपनी दहशत फैलाना चाहते हैं.

दशकों से दहशत देख रहा जिला
गौरतलब है कि बालाघाट जिला दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहा है. महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सीमा से लगे बालाघाट जिले के परसवाड़ा, बैहर और लांजी क्षेत्र, नक्सली आतंक के साए में ही रहते हैं. अक्सर यहां के जंगलो में नक्सली पैठ बनाने और अपनी उपस्थिति का अहसास कराते हैं. फिलहाल इस घटना की जानकारी के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है. पुलिस ने मामले की जांच के साथ-साथ क्षेत्र में सर्चिंग को और तेज कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *