September 24, 2024

पहली बार सिख समाज को मिला नप अध्यक्ष का पद, इंद्रजीत कौर बनी शहर की प्रथम नागरिक

0

खिरकिया
शनिवार को स्थानीय नगर परिषद में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण हुई। नगर परिषद में भाजपा का पूर्ण बहुमत होने से पहले ही अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद का निर्विरोध निर्वाचन की संभावना नजर आ रही थीं। यह संभावना सही भी साबित हुई। नगर परिषद अध्यक्ष पद पर वार्ड-8 की पार्षद इंद्रजीत कौर महेन्द्रसिंह खनूजा एवं उपाध्यक्ष पद पर वार्ड-12 के पार्षद विजयंत गौर का निर्विरोध निर्वाचन हुआ।  कृषि मंत्री कमल पटेल के मार्गदर्शन में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद पर भाजपा का निर्विरोध कब्जा हुआ हैं।

नप अध्यक्ष के पद पर पहली बार सिख समाज को प्रतिनिधत्व मिला हैं और इंद्रजीत कौर शहर की पहली नागरिक बनी हैं। सुबह 10 बजे खिरकिया में भाजपा पार्षद नेहा रवीन्द्र दुआ के घर पर कृषि मंत्री ने अध्यक्ष पद के लिए इंद्रजीत कौर के नाम की घोषणा की। इसके बाद कृषि मंत्री ने अध्यक्ष पद का नामांकन पत्र जमा कराने पार्षद इंद्रजीत कौर के साथ पार्षद विजयंत गौर और सुरेन्द्र आठनेरे को साथ भेजा।  जहां से तहसील ऑफिस पहुंचकर भाजपा प्रत्याशी इंद्रजीत कौर ने चुनाव के पीठासीन अधिकारी व एसडीएम महेश बमन्हा के समक्ष नामांकन पत्र जमा किया। इस दौरान नायब तहसीलदार रश्मि धुर्वे, नप सीएमओ राजेन्द्र श्रीवास्तव भी मौजूद थे।
 
जीत की उम्मीद नहीं होने पर कांग्रेस प्रत्याशी ने वापस लिया नामांकन
नगर परिषद अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से अध्यक्ष पद के लिए वार्ड-2 से पार्षद वंदना मलखानसिंह इरलावत ने नामांकन दाखिल किया। परंतु  कांग्रेस के पक्ष में बहुमत नहीं होने और भाजपा में तोडफ़ोड़ करने में सफलता नहीं दिखने से जीत की उम्मीद नजर नहीं आने पर कांग्रेस प्रत्याशी वंदना इरलावत ने नामांकन वापस उठा लिया। जिसके चलते भाजपा प्रत्याशी इंद्रजीत कौर खनूजा को निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

एसडीएम ने भाजपा की आपत्ति की खारिज
नगर परिषद चुनाव में अध्यक्ष पद हेतु कांग्रेस प्रत्याशी वंदना इरलावत के फार्म पर भाजपा पार्षदों ने आपत्ति दर्ज की। भाजपा की आपत्ति थी कि कांग्रेस प्रत्याशी वंदना इरलावत के फार्म में प्रस्तावक एवं समर्थक बने दो कांग्रेसी पार्षदों में से वार्ड 15 के पार्षद अनिल मालाकार के हस्ताक्षर फार्म तहसील ऑफिस से बाहर ले जाकर किए गए। जो कि ऑफिस के बाहर भी नहीं हैं। भाजपा ने एसडीएम से उनके सामने अनिल मालाकार के दस्तखत कराने की मांग करते हुए अध्यक्ष प्रत्याशी का फार्म निरस्त करने की मांग की। लेकिन एसडीएम ने भाजपा की आपत्ति को मान्य नहीं करते हुए खारिज कर दिया।

चुनाव के दौरान की प्रमुख झलकियां

  • अध्यक्ष के नाम की घोषणा होने पहले ही एक मात्र निर्दलीय पार्षद पुष्पा जैन ने कृषि मंत्री के समक्ष पहुंचकर भाजपा को दिया समर्थन।
  • कांग्रेस से अध्यक्ष प्रत्याशी का फार्म वापस कराने में भाजपा नेता विजय इरलावत की भूमिका अहम रही। जो कि कांग्र्रेस से अध्यक्ष प्रत्याशी के काका ससुर हैं। अध्यक्ष पद पर भाजपा पार्षद के निर्विरोध निर्वाचन होने के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल ने कांग्रेस नेता संग्रामसिंह इरलावत के निवास पर पहुंचकर मिठाई भी खिलाई।
  • अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का निर्विरोध निर्वाचन के बाद भाजपा ने गाजे-बाजे और डीजे के साथ निकाला जुलूस।
  • तहसील ऑफिस से शुरू हुए भाजपा के विजयी जुलूस के दौरान नवनिर्वाचित अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का जगह-जगह लोगों ने स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *