October 2, 2024

नाटो को मजबूत करने के लिए इटली भेजेगा 3,400 सैनिक

0

रोम
 इटली उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने के लिए इस वर्ष 30 विमानों का उपयोग करके 3,400 सैनिकों को भेजेगा। इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रोसेटो ने  यह जानकारी दी।

इतालवी समाचार पत्र ‘कोरिएरे डेला सेरा’ ने श्री क्रोसेटो के हवाले से कहा, "रक्षा मंत्रालय पूर्वी भाग में नाटो द्वारा कार्यान्वित की जा रही पहलों में भाग लेना जारी रखेगा, वह 600 उपकरण इकाइयाँ, पाँच समुद्री और लगभग 30 हवाई इकाइयाँ सहित 2023 में कुल 3,400 सैन्य कर्मियों को भेजने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

मंत्री ने कहा कि सेना की पौलैंड और यूरो-अटलांटिक हवाई क्षेत्र को मजबूत करने में योगदान के रूप में बाल्टिक सागर में वायु और मिसाइल रक्षा क्षमताओं के साथ एक युद्धपोत तैनात करने की योजना बना है। श्री क्रोसेटो ने कहा कि इटालियन सैनिक नौ नाटो मिशन, यूरोपीय संघ के 13 मिशन और संयुक्त राष्ट्र के सात मिशन सहित 43 विदेशी मिशनों में भाग लेंगे, जिसकी लागत 1.3 अरब यूरो (1.4 अरब डॉलर) होगी।

 

जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जेलेंस्की

 यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की जापान के हिरोशिमा में आयोजित जी7 के भाग लेने के लिए जापान जाएंगे। अमेरिका की व्यापारिक पत्रिका ब्लूबर्ग ने  अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

वहीं, जापान की न्यूज एजेंसी क्योडो ने जापान सरकार का हवाला देते हुए गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि श्री जेलेंस्की आभासी माध्यम से रविवार को जी7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने की योजना बना रहे हैं।

पहले श्री जेलेंस्की यूक्रेन संकट के मुद्दे पर चर्चा को लेकर जी7 शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को शामिल होने वाले थे, लेकिन बाद में उनके इस बैठक में शामिल होने का समय रविवार सुबह के लिए निर्धारित किया गया। उल्लेखनीय है कि जापान के हिरोशिमा में 19 से 21 मई तक जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है, जिसमें यूक्रेन संघर्ष, आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास के मुद्दे पर चर्चा होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed