October 3, 2024

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान को मिल रहा सार्थक स्वरूप

0

जिलों में हो रहे हैं नवाचार

भोपाल

मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के दूसरे चरण में जिलों में आम जनता के हित में किए जा रहे नवाचारों के फलस्वरूप अभियान को सार्थक स्वरूप मिल रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हाल ही में अभियान की समीक्षा में जानकारी मिली है कि प्राप्त आवेदनों में से तीन चौथाई आवेदन-पत्र मंजूर किए जा चुके हैं। प्राप्त आवेदनों के सर्वाधिक निराकरण में प्रदेश के प्रथम पाँच जिले शाजापुर 97.6 प्रतिशत, रतलाम 97.2 प्रतिशत, नीमच 91.6 प्रतिशत, देवास 90.3 प्रतिशत और विदिशा 89.9 प्रतिशत की उपलब्धि के साथ शामिल हैं।

प्रमुख नवाचार

अभियान के प्रथम सप्ताह में प्रत्येक जिले में आम जनता के कल्याण के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा तत्परता से कार्यवाही की गई है। नागरिकों को पुरानी लंबित समस्याओं के अलावा नए आवेदन-पत्रों के निराकरण का लाभ भी मिल रहा है। अभियान में दतिया जिले में कार्य कर रहे अधिकारी-कर्मचारी, नागरिकों को यह भरोसा दिलवाने में सफल रहे हैं कि उनका कार्य अवश्य होगा। इसी तरह ग्वालियर जिले में शासकीय सेवकों ने आवेदकों को घर-घर जाकर प्रमाण-पत्र दिलवाने की पहल की है।

डिंडोरी जिले में जन-सेवा मित्र भी सक्रिय हैं, वे हाट बाजारों में जाकर अभियान की जानकारी नागरिकों को दे रहे हैं। छतरपुर जिले में शिविर लगा कर अनुकंपा नियुक्ति देने का कार्य किया गया। एक दिन में ही विभागों का समन्वय करवाकर प्रक्रिया पूर्ण करवाई की गई। हरदा जिले में लोगों के कई आवेदन व्हाट्स एप में प्राप्त कर कार्रवाई की जा रही है।

निवाड़ी जिले में चलित राजस्व न्यायालय कार्य कर रहे हैं। रतलाम जिले में नवाचार के तहत अवैध कब्जे हटाने का कार्य भी हो रहा है। विदिशा जिले में कॉलेजों में शिविर लगा कर ड्राइविंग लाइसेंस बनाये जा रहे हैं। रीवा जिले में राजस्व समस्याएँ प्राथमिकता से हल की जा रही हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने जिलों के प्रशासन को अच्छे कार्यों, नवाचारों और सर्वाधिक निराकरण के लिए बधाई भी दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed