October 3, 2024

सिद्धारमैया और शिवकुमार आज लेंगे शपथ, खड़गे के बेटे सहित 8 विधायक बनेंगे मंत्री

0

बेंगलुरु
कर्नाटक में आज नई सरकार का गठन होने जा रहा है। सिद्धारमैया मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके अलावा आठ विधायकों को ही सिर्फ आज मंत्री बनाया जाएगा। इसकी जानकारी खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी है। पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि कुल 28 विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों ही खेमे को बराबर कि हिस्सेदारी देने की बात भी चल रही है। कांग्रेस के जिन विधायकों को आज मंत्री बनाया जाएगा उनमें डॉ. जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान का नाम शामिल है। आपको बता दें कि प्रियांक कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के बेटे हैं।

बेंगलुरु रवाना होने से पहला मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ''आज शपथग्रहन समारोह है। मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे। मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं। यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार और मजबूत सरकार आई है। इससे कर्नाटक  का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा।''

विपक्षी एकजुटता की कोशिश
खड़गे ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को आमंत्रित किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित अन्य लोगों को भी निमंत्रण भेजा गया है। हालांकि, ममता बनर्जी इसमें शामिल नहीं होंगी।

केरल के मुख्यमंत्री को नहीं बुलाया
केरल में सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को आमंत्रित न किए जाने को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस की आलोचना की। एलडीएफ ने कहा कि यह कदम कांग्रेस की अपरिपक्व राजनीति और कमजोरी को दर्शाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed