October 3, 2024

दिल्ली-एनसीआर में जारी है भीषण गर्मी का दौर, आज पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने की संभावना

0

नई दिल्ली
चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी का कहर देश के अधिकतर राज्यों में इन दिनों जारी है। बढ़ते तापमान की वजह से लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए है। वहीं, अब मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को आने वाले दो से तीन दिन भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग की मानें तो रविवार 21 मई को दिल्ली के तापमान में दो से तीन डिग्री तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा सकती है।

वहीं, आज यानी 21 मई को तेज सतही हवाओं के चलने के साथ-साथ अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है। शनिवार 20 मई को दिल्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रहा।

मौसम विभाग ने कहा कि 23 मई तक दक्षिण उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में हीट वेव का कहर जारी रहेगा। हालांकि, 23 से 26 मई तक बारिश होने से लोगों को इस भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तम ने बारिश की संभावना जताते हुए कहा कि आगामी पश्चिमी विक्षोभ 23 और 24 मई को बारिश ला सकता है। बताया कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलो में 26 मई तक बारिश हो सकती है। वहीं, दिल्ली में भी भीषण गर्मी से 2-3 दिनों के बाद राहत मिलने के आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *