October 3, 2024

दिल्ली के इन 8 टॉप अफसरों ने केजरीवाल सरकार पर लगाए उत्पीड़न का आरोप, LG ऑफिस के अधिकारी का दावा

0

नई दिल्ली  
दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर केंद्र और अरविंद केजरीवाल के बीच छिड़ी सियासी जंग अभी थमती नजर नहीं आ रही है। एलजी ऑफिस के अधिकारियों ने शनिवार को यह दावा किया कि दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में तैनात आठ अफसरों ने अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा 'घोर उत्पीड़न' करने का आरोप लगाया है। एलजी ऑफिस के अधिकारियों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में दो शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जबकि छह शिकायतें 11 मई के बाद प्राप्त हुईं है। बता दें कि, 11 मई को ही सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस, भूमि और सार्वजनिक व्यवस्था को छोड़कर सेवा मामलों का नियंत्रण दिल्ली की निर्वाचित सरकार को दे दिया था।

इन अफसरों ने की है शिकायत
अधिकारियों के अनुसार 'आप' सरकार के खिलाफ शिकायत करने वालों में पांच आईएएस अधिकारी भी शामिल हैं। ये अधिकारी मुख्य सचिव नरेश कुमार, पूर्व सेवा सचिव आशीष मोरे, विशेष सचिव किन्नी सिंह और वाईवीवीजे राजशेखर और ऊर्जा सचिव शूरबीर सिंह हैं। इनके अलावा IPS अधिकारी और एंटी करप्शन ब्रांच के हेड मधुर वर्मा, IRS अधिकारी और एमसीडी के हाउस टैक्स डिपार्टमेंट में चीफ एसेसर और कलेक्टर कुणाल कश्यप और सेवा विभाग में एडहॉक दानिक्स अधिकारी अमिताभ जोशी ने भी शिकायतकर्ताओं में शामिल हैं।

अधिकारियों द्वारा लगाए गए उत्पीड़न के आरोप पर दिल्ली सरकार या सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अगर कोई शिकायत है तो उसे देखने के बाद ही आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया दी जा सकती है। वहीं, उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले अधिकारियों की ओर से भी फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

पंजाब में भी परिवारों को निशाना बनाने का आरोप
पंजाब के रहने वाले मधुर वर्मा और शूरबीर सिंह ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि उनके गृह राज्य में उनके परिवारों को निशाना बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि शूरबीर सिंह ने एलजी ऑफिस को सूचित किया है कि उन्होंने अपने परिवार के उत्पीड़न के खिलाफ पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि, पंजाब में 'आप' सत्ता में है और राज्य के अधिकारियों की शिकायतों पर उसकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

कब से बढ़ा विवाद?
दिल्ली में नौकरशाहों और 'आप' सरकार के बीच विवाद तब से बढ़ रहा है, जब से सुप्रीम कोर्ट ने अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग सहित सेवाओं के मामलों में दिल्ली सरकार को कार्यकारी शक्तियां प्रदान की हैं। शीर्ष अदालत के आदेश के चंद घंटों बाद ही दिल्ली सरकार ने आईएएस अफसर आशीष मोरे को सेवा सचिव के पद से हटा दिया था। दिल्ली में सेवा विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भी शुक्रवार को आरोप लगाया था कि मुख्य सचिव (सीएस) नरेश कुमार ने 16 मई को उन्हें जान से मारने की धमकी दी थी। हालांकि, नरेश कुमार ने एलजी को लिखे एक पत्र में दावा किया कि सेवा विभाग के अधिकारियों के साथ अपने कथित कदाचार से खुद को बचाने के लिए सौरभ भारद्वाज ने यह आरोप लगाया था। इस घटना का विवरण साझा करते हुए एलजी ऑफिस के एक अधिकारी ने कहा कि 16 मई को भारद्वाज ने मुख्य सचिव को रात में सिविल सेवा बोर्ड (सीएसबी) की बैठक निर्धारित करने के लिए ऑफिस टाइम के बाद दिल्ली सचिवालय में अपने रूम में बुलाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *