October 4, 2024

IPL 2023 लीग स्टेज खत्म होने के बाद जानें ऑरेंज और पर्पल कैप की रेस का हाल, विराट कोहली और शुभमन गिल ने मचाया धमाल

0

नई दिल्ली
आईपीएल 2023 की लीग स्टेज का अंत बड़े ही शानदार अंदाज में हुआ। आखिरी दिन कुल तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े जिससे ऑरैंज कैप की रेस में काफी बदलाव देखने को मिले। वहीं पर्पल कैप की रेस में गेंदबाजों ने भी अपना कमाल दिखाया। लीग स्टेज के 70 मुकाबले खेले जाने के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी टॉप पर रहे, वहीं सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में गुजरात टाइटंस के मोहम्मद शमी ने बाजी मारी। डुप्लेसी की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई जिस वजह से बाकी बल्लेबाजों के पास उनसे आगे निकले का मौका होगा। आइए एक नजर ऑरेंज कैप और पर्पल कैप की लिस्ट में शामिल टॉप-5 खिलाड़ियों पर डालते हैं।

सबसे पहले बात सीजन-16 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की करते हैं। विराट कोहली और शुभमन गिल ने लीग स्टेज के आखिरी मुकाबले में शतक ठोक लंबी छलांग लगाई है। फाफ डुप्लेसी के साथ गिल और कोहली की टॉप-2 में एंट्री हुई है। गिल और डुप्लेसी में मात्र 50 रनों का अंतर रह गया है। गुजरात को प्लेऑफ में कम से कम दो मौके मिलेंगे ऐसे में इस साल गिल के सिर हम ऑरेंज कैप सजती हुई दिख सकते हैं। वहीं इस टॉप-5 बल्लेबाजों की सूची में कुल तीन भारतीय और दो विदेशी बल्लेबाज हैं।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज-

फाफ डुप्लेसी- 730
शुभमन गिल- 680
विराट कोहली- 639
यशस्वी जायसवाल- 625
डेवोन कॉन्वे- 585

वहीं बात पर्पल कैप की रेस की करें तो गुजरात टाइटंस के दो गेंदबाज मोहम्मद शमी और राशिद खान एक दूसरे से कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। दोनों खिलाड़ियों ने इस सीजन खेले 14 मैचों में 24-24 विकेट चटकाए हैं। हालांकि बेहतर इकॉन्मी रेट होने के चलते शमी टॉप पर हैं। इनके अलावा टॉप-5 में अन्य तीन गेंदबाज भारतीय स्पिनर हैं। जिसमें युजवेंद्र चहल, पीयूष चावला और वरुण चक्रवर्ती का नाम शामिल है।

आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज

मोहम्मद शमी- 24 विकेट
राशिद खान- 24 विकेट
युजवेंद्र चहल- 21 विकेट
पीयूष चावला- 20 विकेट
वरुण चक्रवर्ती- 20 विकेट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *