October 4, 2024

‘वन फैमिली, वन फ्यूचर हमारा मूल मंत्र’ पापुआ न्यू गिनी में बोले पीएम मोदी- हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार की तरह

0

नई दिल्ली
पापुआ न्यू गिनी में सोमवार को तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत बहुपक्षवाद में विश्वास करता है और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत का समर्थन करता है। पीएम मोदी ने मंच पर बोलते हुए यह भी कहा कि उनके लिए, प्रशांत द्वीप राष्ट्र 'बड़े महासागरीय देश हैं न कि छोटे द्वीप राज्य'।

समिट में पीएम मोदी ने कहा कि वन फैमिली, वन फ्यूचर हमारा मूल मंत्र है। हमारे लिए पूरी दुनिया एक परिवार की तरह है। कोरोना काल में भई भारत ने कई देशों की मदद की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत पापुआ न्यू गिनी का भरोसेमंद पार्टनर है। हम साथी देश की मदद करते हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने सोलर अलायंस के साथ सभी देशों से जुड़ने की अपील भी की। उन्होंने कहा हम आपके अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करते हैं और भारत विविधता पर भरोसा करता है। भारत हर तरह की मदद के लिए तैयार है। बता दें कि इस समिट में 14 देश शामिल हुए हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की। विशेष रूप से, 14 प्रशांत द्वीप देश (PIC) शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। FIPIC समिट को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत बिना किसी झिझक के प्रशांत द्वीप देशों के साथ अपने अनुभव और क्षमताएं साझा करने को तैयार है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत को आपका विकास भागीदार होने पर गर्व है। आप भारत पर एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में भरोसा कर सकते हैं। हम बिना किसी हिचकिचाहट के आपके साथ अपने अनुभव और क्षमताओं को साझा करने के लिए तैयार हैं। हम बहुपक्षवाद में विश्वास करते हैं और एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत का समर्थन करते हैं।

कोविड महामारी के प्रभाव पर बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह वैश्विक दक्षिण में सबसे अधिक देखा गया था। पीएम मोदी ने कहा, "जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदा, भूख, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियां पहले से ही थीं, अब नई समस्याएं पैदा हो रही हैं… मुझे खुशी है कि भारत मुश्किल के समय में अपने मित्र प्रशांत द्वीप देशों के साथ खड़ा रहा।

भारत जी-20 के माध्यम से वैश्विक दक्षिण की चिंताओं, उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को दुनिया तक पहुंचाना अपनी जिम्मेदारी समझता है। उन्होंने कहा, जी7 शिखर सम्मेलन में भी पिछले दो दिनों में मेरा यही प्रयास था।   
 
बता दें कि पीएम मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में इंडो-पैसिफिक देश पहुंचे। पीएम मोदी के आगमन पर, भारतीय राष्ट्रगान बजाया गया और दोनों प्रधान मंत्री सम्मान में खड़े रहे। आगमन पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। यह पीएम मोदी का पीएनजी का पहला दौरा है, साथ ही किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा इंडो-पैसिफिक देश का पहला दौरा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *