October 4, 2024

बस स्टैंड पार्किंग को लेकर सत्यमेव जयते फाउंडेशन ने दिया धरना

0

रायपुर

सत्यमेव जयते फाउंडेशन द्वारा अंतरार्जीय बस स्टैंड के यात्रियों, जोन दफ्तर आने वाले नागरिकों सहित दवाईयों के लिए बस स्टैंड बिल्डिंग में जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति से पार्किंग शुल्क वसूली पर रोक लगाने और यात्रियों को पिकअप / ड्रॉप सुविधा प्रदान करने की मांग को लेकर बस स्टैंड परिसर में प्रदेश अध्यक्ष कन्हैया अग्रवाल के नेतृत्व में धरना दिया गया ।

  सत्यमेव जयते फाउंडेशन के सुरेश बाफना ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिन पूर्व नगर निगम कमिश्नर और महापौर को बस स्टैंड में धनवंतरी मेडिकल ,जोन क्रमांक 06 जाने आने वाले नागरिकों के लिए अलग रास्ता देने के साथ ही यात्रियों को 10 मिनट पिकअप / ड्रॉप प्राप्त सुविधा प्रदान करने ज्ञापन दिया गया था , एक सप्ताह में व्यवस्था बनाने की मांग की गई थी परंतु 15 दिन बाद भी  व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ है । इसलिए सत्यमेव जयते फाउंडेशन के द्वारा प्रभावित होने वाले यात्रियों नागरिकों के साथ एक दिवसीय धरना दिया गया ।  

 श्री अग्रवाल ने कहा की बस स्टैंड में यात्रियों को छोडने लेने जाने वाले यात्रियों के परिजनों और टैक्सी चालकों से पार्किंग शुल्क जबरिया वसूला जाता है अन्यथा उन्हे बाहर ही खड़े होना पड़ता है । उल्लेखनीय है की एयरपोर्ट और रेल्वे स्टेशन में भी पिकअप ड्राप का पैसा नहीं लगता है । भरी गर्मी में यात्री बस स्टैंड के बाहर उतरकर सामान उठाकर अंदर जाने मजबूर होते हैं । बस स्टैंड परिसर में दुकान चलाने वालों का कहना हे कि पार्किंग शुल्क की वजह से अधिकांश यात्री बस स्टैंड के बाहर खड़े होकर ही बसों का इंतजार करते हैं जिसकी वजह से परिसर के अंदर के दुकानदार ग्राहकों के अभाव में लगातार नुकसान उठा रहे हैं ।

उन्होने कहा की बस स्टैंड बिल्डिंग में ही नगर निगम के जोन 06 का कार्यालय शिफ्ट किया गया है वहीं प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना के तहत सस्ती दवाई की दुकान खोली गई है पर इन स्थानो में जाने के लिए अलग से रास्ता नहीं होने के कारण उन्हे भी पार्किंग ठेकेदारों का शिकार बनना पड़ता है । जोन दफतर जाना  हो या दवाई खरीदने पार्किंग शुल्क देना पड़ता है । निगम प्रशासन के द्वारा जोन दफ्तर जाने के लिए अलग रास्ता खोले जाने की जानकारी प्रसारित की गई परंतु मौके पर अलग रास्ता नहीं बना कर केवल कुछ दूर बाद स्टॉपर लगा दिया गया है ,अलग रास्ते के लिए ना ही कोई मार्ग संकेतक लगा है ना ही धनवंतरी मेडिकल के लिए कोई सुविधा दी गई है । जोन कमिश्नर से चर्चा में उन्होंने असमर्थता जताई । बस स्टैंड  के पार्किंग ठेके को निरस्त करने के लिए महापौर परिषद की अनुशंसा के बाद हम सबको उम्मीद है इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई होगी और बस यात्रियों सहित सभी नागरिक परेशानी से मुक्त होंगे । पिकअप ड्रॉप की सुविधा के साथ ही जोन और मेडिकल के लिए यदि अलग रास्ता नहीं बनता है तो पुन: जिलाधीश और कमिश्नर कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *