October 6, 2024

नए संसद भवन के पास मल्टी-लेयर्स सुरक्षा, लुटियंस जोन में चप्पे-चप्पे पर जवान, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये एडवायजरी

0

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं। उससे पहले हाई प्रोफाइल लुटियंस दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उद्घाटन समारोह में कई प्रख्यात हस्तियां शामिल होंगी। पुलिस ने पहले ही एक यातायात परामर्श जारी कर कहा है कि नयी दिल्ली जिले को नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। नया संसद भवन उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में स्थित है। पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है।

अधिकारियों ने कहा कि लुटियंस दिल्ली में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और उद्घाटन किए जाने वाले नए संसद भवन के आसपास मल्टीपल लेयर्स में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। करीब 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है, जबकि भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों ने रविवार को नये संसद भवन के सामने एक विरोध सभा आयोजित करने की धमकी दी है।

      प्रदर्शनकारी पहलवान सात महिला पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने के आरोपों को लेकर सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि पहलवानों की ओर से घोषित 'महिला महापंचायत' के लिए अनुमति नहीं दी गई है। पहलवान संसद परिसर से तीन किलोमीटर दूर स्थित जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं।  

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के हजारों किसान रविवार को सुबह 10.30 बजे दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर इकट्ठा होंगे और फिर प्रदर्शनकारी पहलवानों को समर्थन देने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करेंगे। किसान अन्य सीमाओं से भी दिल्ली में प्रवेश करेंगे।

      एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि संसद भवन के पास पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं, लेकिन उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया। अधिकारी के मुताबिक, मध्य दिल्ली में पुलिस पिकेट स्थापित किए जा रहे हैं और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राजधानी की सीमाओं पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

उन्होंने कहा, ''पिकेट स्थापित किए गए हैं और पुलिस सीमाओं से प्रवेश करने वाली गाड़ियों की जांच करेगी।” पुलिस ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) से भी आग्रह किया है कि वह कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरत पड़ने पर एमसी प्राथमिक बालिका विद्यालय, कंझावला चौक, पुराना बवाना को अस्थायी जेल बनाने की अनुमति प्रदान करे।

नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह आज सुबह हवन और सर्व धर्म प्रार्थना से हुई। दोपहर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए संसद भवन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में लगभग 25 दलों के प्रतिनिधियों, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों सहित अन्य गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

जारी यातायात परामर्श के अनुसार, केवल सार्वजनिक परिवहन के वाहनों, लोक सेवा के अभ्यर्थियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नयी दिल्ली क्षेत्र में जाने की अनुमति होगी। दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे रविवार को सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर तीन बजे तक नई दिल्ली जिले में आने से बचें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *