September 24, 2024

मुख्यमंत्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में होगा कार्यक्रम

0

सभी जिलों से ऑनलाइन जुड़ेंगे प्रतिभागी

भोपाल

विश्व पर्यावरण दिवस – 5 जून

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को भोपाल के रवीन्द्र भवन में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में यूथ फॉर लाइफ कार्यक्रम का सुबह 11 बजे शुभारंभ करेंगे। पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रत्येक जिले से यूथ फॉर लाइफ वॉलेंटियर्स, अंकुर वॉलेंटियर्स, अशासकीय और स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ आम नागरिक भी वर्चुअली जुड़ेंगे।

आत्म-निर्भर गो-शाला हेकाथन के विजेताओं को पुरस्कार

मुख्यमंत्री चौहान आत्म-निर्भर गो-शाला हेकाथन के विजेताओं को पुरस्कार वितरित करने के साथ राज्य जलवायु परिवर्तन एवं भोपाल क्लाइमेट स्मार्ट सिटी कार्य-योजना का विमोचन करेंगे। रामसर वेटलेण्ड साइट्स प्रमाण-पत्र, वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार और क्लाइमेट चेंज पीएचडी फेलोशिप के स्वीकृति-पत्र का वितरण करेंगे। कार्यक्रम में ग्रीन सिटी रेंकिंग की घोषणा होगी और सम्मान भी करेंगे।

जनपद पंचायत-नगरीय निकायों में होगा सीधा प्रसारण

राज्य शासन द्वारा कार्यक्रम में सभी कलेक्टर्स को छात्र-छात्राओं और नागरिकों के वर्चुअली शामिल होने संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। सभी जिलों में जनपद पंचायत और नगरीय निकायों में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण टी.व्ही./स्क्रीन से करने की व्यवस्था की जा रही है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम के बाद आम नागरिकों में पर्यावरण चेतना के व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से सभी जिलों में 18 मई से 5 जून तक मिशन लाइफ में किये गये उल्लेखनीय कार्यों के लिये प्रशस्ति-पत्रों का वितरण किया जायेगा। पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं और नागरिकों का सम्मान करें। पर्यावरण जागरूकता के लिये मिशन लाइफ के तहत संगोष्ठी और परिचर्चाओं, चित्रकला प्रतियोगिता, अंकुर कार्यक्रम में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों के सम्मान कार्यक्रम का आयोजन करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *