September 24, 2024

वाराणसी में नाव की सवारी नहीं पड़ेगी जेब पर भारी, प्रशासन ने उठाया यह कदम, मनमानी पर रोक

0

वाराणसी
 वाराणसी के आकर्षक गंगा घाटों पर नाव की सवारी अब जेब पर भारी नहीं पड़ेगी। प्रशासन ने रेट तय कर दिए हैं। नए रेट पुराने की तुलना में काफी कम हैं। विभिन्न घाटों की दूरी के आधार पर इसे बनाया गया है। शुक्रवार को सूची जारी कर दी गई है। अब सभी प्रमुख घाटों पर रेट लिस्ट लगाई जाएगी। नाविक मनमानी करेगा तो बोर्ड पर लिखे नम्बर पर शिकायत की जा सकेगी।

अस्सी घाट से नमो घाट (दोनों तरफ) प्रति व्यक्ति अधिकतम किराया 345 रुपये तय किया गया है। पहले इसके लिए 400 से 500 रुपए लिए जाते थे। इसी तरह मोटरबोट से दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती देखने के लिए दो घंटे के लिए प्रति व्यक्ति से अधिकतम 175 रुपये लिये जा सकते हैं। पहले 200 से 250 लिये जाते थे। नाविक यात्रियों पर इससे ज्यादा किराया देने का दबाव नहीं बना सकते हैं। यदि किसी यात्री को इससे जुड़ी शिकायत होगी तो वह घाटों पर लगने वाले रेट बोर्ड पर लिखे हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकेंगे।

नाविकों से सहमति के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम ने कई बैठकें की थीं। अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार की अध्यक्षता में बनी समिति ने नाविकों के साथ बैठक कर पिछले महीने किराया सूची उपलब्ध कराई थी। इस पर नाविकों से आपत्तियां ली गईं और अब इसे तय कर दिया गया है। नगर आयुक्त शिपू गिरि ने कहा कि जल्द ही घाटों पर रेट बोर्ड लगाए जाएंगे।

नावों का अधिकतम किराया (दोनों फेरे में)
-हरिश्चंद्र घाट से मणिकर्णिका घाट तक दो किमी की यात्रा 125 रुपये में
-अस्सी से काशी विश्वनाथ धाम तक चार किमी की यात्रा 175 रुपये में
-नमो घाट से काशी विश्वनाथ धाम तक साढ़े चार किमी की यात्रा 175 रुपये

रेलवे में जनरल श्रेणी के टिकट का किराया
किलोमीटर रुपये
1-50 30
51-60 35
61-70 40
71-85 45

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *