September 24, 2024

प्रचंड ने भारत यात्रा को बताया ऐतिहासिक, कहा- पीएम मोदी की पहल पर सुलझे कई मुद्दे

0

नई दिल्ली
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर भारत और नेपाल के बीच कई मुद्दे सुलझ गए हैं। वह नई दिल्ली में शुक्रवार को नेपाली पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ आमने-सामने की बैठकों में हुई बातचीत के बाद राह आसान होती गई। नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा कि जब वे बुधवार को भारत पहुंचे थे, तो माहौल बेहद जटिल होने की आशंका थी, लेकिन गुरुवार सुबह से यह आसान होता गया।

नेपाल के पीएम ने कहा कि एक क्षण ऐसा आया जब लगा कि जिस उद्देश्य से आए हैं वह पूरा नहीं हो पाएगा। उस दौरान वह बेहद दबाव महसूस कर रहे थे, लेकिन मोदी जी की ओर से की गई पहल से सब आसान होता गया।

प्रचंड ने कहा कि कई एमओयू और समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस लिहाज से यात्रा ऐतिहासिक रही। सबसे महत्वपूर्ण दीर्घकालीन ऊर्जा समझौता रहा। बैठक के दौरान मैंने पीएम मोदी के सामने सीमा विवाद का मुद्दा भी उठाया। उनसे अपील की कि इसे द्विपक्षीय वार्ता से सुलझाया जाए।

बता दें कि प्रचंड की टिप्पणी कालापानी-लिंपियाधुरा-लिपुलेख त्रिजंक्शन क्षेत्र पर दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय विवाद के संदर्भ में थी। उन्होंने कहा कि मोदी जी का मानना है कि नेपाल और भारत का रिश्ता एक नई ऊंचाई तक पहुंचेगा। उनकी ओर से सीमा विवाद को सुलझाए जाने की बात कहना एक महत्वपूर्ण बात है। उन्होंने कहा कि बातचीत का माहौल बिगड़ न जाए, इसलिए उन्होंने इमिनेंट पर्सन ग्रुप रिपोर्ट के मुद्दे को नहीं उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *