September 25, 2024

अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन आज पहुंचेंगे भारत, राजनाथ सिंह के साथ होगी द्विपक्षीय वार्ता

0

नई दिल्ली
अमेरिकी रक्षा मंत्री लायड आस्टिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को और विस्तार देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को सिंगापुर से भारत पहुंचेंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ अमेरिकी रक्षामंत्री आस्टिन की सोमवार को द्विपक्षीय वार्ता होगी।

कई परियोजनाओं पर होगी चर्चा
आस्टिन और राजनाथ कई नई रक्षा सहयोग परियोजनाओं पर चर्चा कर सकते हैं, जो इसी महीने वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मोदी की वार्ता के बाद शुरू होने वाली हैं। राजनाथ-आस्टिन वार्ता में लड़ाकू विमानों के इंजनों के लिए भारत के साथ प्रौद्योगिकी साझा करने के जनरल इलेक्ट्रिक के प्रस्ताव और अमेरिकी रक्षा कंपनी जनरल एटामिक्स एरोनाटिकल सिस्टम्स, इंक (जीए-एएसआइ) से तीन अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की लागत से 30 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन खरीदने की भारत की योजना पर भी बात हो सकती है।

आतंकवाद से निपटने के पर भी चर्चा संभव

इस दौरान हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ-साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के आक्रामक व्यवहार और आतंकवाद के खतरे से निपटने के तरीकों पर भी चर्चा हो सकती है। आस्टिन की यह दूसरी भारत यात्रा होगी। इससे पहले वह मार्च 2021 में भारत आए थे।
 

जर्मनी के रक्षामंत्री बोरिस पिस्टोरियस कल आएंगे भारत

जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस सोमवार को चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली आएंगे। वह मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। पिस्टोरियस नई दिल्ली में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कुछ रक्षा स्टार्ट-अप के अधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। इसके साथ ही वह सात जून को मुंबई भी जाएंगे, जहां वह पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय और मझगांव डाक शिपबिल्डर्स लिमिटेड का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *