September 25, 2024

अब कुमाऊं मंडल विकास निगम कर्मचारियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता, आदेश जारी

0

नैनीताल
कुमाऊं मंडल विकास निगम (Kumaon Mandal Vikas Nigam / KMVN) के नियमित कर्मचारियों को अब 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होगा। निगम के प्रबंध निदेशक विनीत तोमर की ओर से इसका बकायदा आदेश जारी कर दिया गया है।

पहले 31 प्रतिशत था महंगाई भत्ता
पहले निगम कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता (dearness allowance) देय था। निगम प्रशासन ने इसी अगस्त में ग्रेच्युटी एक करोड़ 20 लाख भी जमा कर दी है। निगम के इस आदेश से करीब साढ़े चार सौ नियमित कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

बढ़ा महंगाई भत्ते जुलाई से होगा लागू
एमडी ने बताया कि हाल ही में शासन ने सार्वजनिक निकाय, उपक्रमों में कार्यरत कार्मिकों, जिन्हें सातवें पुनरीक्षित वेतनमान अनुमन्य किया है, को महंगाई भत्ता पहली जनवरी 2022 से अनुमन्य मूल वेतन के 31 प्रतिशत की विद्यमान दर से तीन बढ़ाकर 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते की माह जुलाई से भुगतान की स्वीकृति प्रदान की थी।

निदेशक मण्डल की आगामी बैठक में होगा अनुमोदन
इस वृद्धि के बाद निगम कार्मिकों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत के स्थान पर 34 प्रतिशत हो जायेगा। जिसका औपचारिक अनुमोदन निगम के निदेशक मण्डल की आगामी बैठक से प्राप्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता का आदेश जारी किया गया है।

निगम 8.26 करोड़ मुनाफे में
कोरोना काल मे घाटे का बाद अब पर्यटन, खनन, निर्माण आदि क्रियाकलापों में तेजी आने से निगम की आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगा है। फिलहाल निगम आठ करोड़ 26 लाख के फायदे में है। जीएम एपी बाजपेयी ने बताया कि निगम ने वित्तीय कठिनाइयों के बाद भी 2020-21 जनवरी में कर्मचारियों को छठे वेतनमान का 74 लाख जारी किया। मार्च में ग्रेच्युटी का 60 लाख, 2022-23 में ग्रेच्युटी का दो करोड़ 85 लाख, छठे वेतनमान का 63 लाख एरियर के अलावा जनवरी 2022 में तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया। अप्रेल में फिर तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया। अप्रैल में ही संविदा कर्मचारियों का 800 रुपये से 1200 रुपए मानदेय बढ़ाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *