September 25, 2024

लापता एंकर सलमा सुल्तान का थ्रीडी स्कैनर से जमीन में खोजा शव, हुई थी हत्या

0

कोरबा
 पांच साल पहले लापता हुई एक लोकल न्यूज चैनल की एंकर की जांच में लगी पुलिस दफन किए गए शव को वैज्ञानिक तरीके से ढूंढने का प्रयास कर रही। इस बार स्कैनिंग मशीन का उपयोग किया गया। जहां शव दफनाया गया है वहां फोरलेन सड़क बन गया है। एक नाले पास शव दफन होने के संकेत मिलने पर पुलिस ने जेसीबी से खोदाई का काम शुरू किया है।

कुसमुंडा थाना क्षेत्र में रहने वाली सलमा (24 वर्ष) करीब पांच साल पहले वर्ष 2018 में अचानक लापता हो गई। स्वजनों ने इसकी शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी। काफी दिनों तक मामले की जांच चली पर उसका कहीं कुछ पता नहीं चल सका और थाने में फाइल धूल खाती पड़ी रही। दर्री सीएसपी राबिंसन गुड़िया ने नए सिरे इस फाइल की जांच की और सलमा के हत्या कर दिए जाने की पुष्टि हुई।

 जिम चलाने वाला संदेही युवक फरार हो गया है पर उसके घर में काम करने वाली एक बाई व एक अन्य संदेही ने पुलिस के सामने पूरे घटना क्रम से पर्दा उठा दिया है। पुलिस को यह पता चल गया है कि जिम चलाने वाले प्रेमी ने ही उसकी हत्या कर शव को कोरबा -दर्री मार्ग में भवानी मंदिर के पास दफनाया है। अब पुलिस के सामने समस्या यह है कि जहां आरोपितों ने शव दफनाने की जगह चिन्हाकित की है वहां पर अब फोरलेन सड़क बन गई है।

कई स्थानों पर खुदाई किए जाने के बाद भी शव का पता नहीं चल सका तो वैज्ञानिक तरीके से शव को ढूंढने भू-गर्भ विज्ञान संस्थान रायपुर से स्कैनिंग मशीन मंगाने का निर्णय लिया गया। तीन दिन के इंतजार के बाद मशीन के साथ तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम शनिवार की दोपहर को पहुंची और शव ढूंढने का काम शुरू किया गया। कोहड़िया नाले के पास शव मिलने के संकेत मिलने के बाद नगर निगम से जेसीबी मंगाकर खुदाई का काम शुरू किया गया। देर रात तक खुदाई का चलता रहा।

 

ढाई घंटे चली सर्चिंग, छह फीट में शव होने की आशंका

स्कैनिंग मशीन के साथ विशेषज्ञों की टीम ने करीब ढाई घंटे फोरलेन सड़क के संभावित स्थानों पर खोज की तब कहीं जाकर एक स्थल पर जमीन के अंदर शव होने के शव मिले। करीब छह फीट गहराई में शव होने की आशंका है। खुदाई के दौरान सड़क का एक रूट बंद कर दूसरी रूट में यातायात को परिवर्तित कर दिया गया था। स्कैनिंग कार्रवाई के दौरान राबिंसन गुड़िया और प्रशिक्षु आईएस के साथ कुसमंुडा थाना के पुलिसकर्मी उपस्थित रहे।

10 और पांच लाख के अलग-अलग लोन

टीपी नगर स्थित एक बैंक से मुख्य संदेही जिम संचालक युवक के नाम पर जिम विस्तार कार्य के लिए 10 लाख रुपये का लोन, मुद्रा लोन योजना से 2018-19 में स्वीकृत किया गया था। इसी बैंक से लापता न्यूज एंकर के नाम पर भी ब्यूटी पार्लर के लिए पांच लाख रुपये का लोन स्वीकृत किया गया था। जिम संचालक ने जो लोन लिया था, उसे काफी मशक्कत के बाद वसूला गया। पिछले महीने ही एनपीए हो जाने के बाद यह लोन चुकता किया जा चुका है। जबकि न्यूज एंकर के नाम पर जो पांच लाख रुपये का लोन स्वीकृत हुआ था, उसकी एक भी किस्त आज तक जमा नहीं की गई है। बैंक प्रबंधन इस लोन की वसूली के लिए प्रयासरत है। वह लगातार न्यूज एंकर को ढूंढती रही।

लापता न्यूज एंकर के मामले की जांच के दौरान कुछ लीड मिले हैं। उसके आधार पर शव दफनाए जाने की आशंका पर वैज्ञानिक तरीके से उसे ढूंढने का प्रयास किया जा रहा। संभावित स्थल पर खुदाई का काम चल रहा। जब तक शव मिलती तब तक हम इस मामले को गुम इंसान का ही मानकर चल रहे हैं।

राबिंसन गुड़िया, सीएसपी, दर्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *